news-details

एक बिटकॉइन की कीमत तीन लाख से ज्यादा...बिटकॉइन : ना सरकार मालिक ना कोई बैंक, डिजिटल पैसा, आखिर कैसे काम करता है बिटकॉइन.

आज कल Internet की मदद से पैसे कमाना भी मुमकिन हो गया है. बहुत सारे तरीके हैं जिससे की हम घर बैठे ही internet से पैसे कमा सकते हैं. उन सभी तरीको में से एक तरीका है Bitcoin जिसके वजह से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं, आप में से कुछ लोगों ने Bitcoin के बारे में सुना होगा और जिन्हें Bitcoin के बारे में कुछ भी नहीं पता आज उन्हें इस लेख के जरिये पता चल जायेगा. जी हाँ, आज मै आपको बिटकॉइन क्या चीज है इसके बारे में बताने वाली हूँ.बिटकॉइन एक virtual currency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं.Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं. Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है.

Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.
बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

बिटकॉइन का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.Bitcoin को transactions में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज़ और कुशल माना जाता है. आज कल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे online developers, entrepreneurs, non-profit organisations इत्यादि और इसी की वजह से bitcoin का इसतेमाल पूरी दुनिया में global payment के लिए किया जा रहा है.

जैसे बाकि currencies का इस्तेमाल कर हम online transactions करते हैं तो banks के payment process को हमें follow करना होता है तभी जाकर हम payment कर पाते हैं और हमारे किये गए हर transactions का हिसाब हमारे bank account में मौजूद रहता है जिससे की ये पता लगाया जा सकता है की पैसे कहाँ और कितने खर्च किये गए हैं, लेकिन Bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किये गए transactions एक public ledger(खाते) में record होकर रहता हैं जिसे bitcoin “blockchain” केहते हैं.वहां पर bitcoin के साथ किये गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही blockchain इसका प्रमाण होता है की transaction हुआ है या नहीं.
बिटकॉइन आज का रेट

Bitcoin का value आज के दिन में करीबन $11,855 है मतलब एक Bitcoin की value 8,85,000 है. इसकी value कम या ज्यादा होती रहती है क्यूंकि इसको control करने के लिए कोई authority नहीं है इसलिए इसकी value इसके demand के हिसाब से बदलती रहती है.
बिटकॉइन वॉलेट क्या है?

Bitcoin को हम सिर्फ electronically store करके रख सकते हैं और इसे रखने के लिए bitcoin wallet की जरुरत होती है. Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet इन में से एक wallet का इस्तेमाल कर हमें इसमें account बनाना होता है.

ये wallet हमें address के रूप में unique id प्रदान करती है जैसे की मान लीजिये आप ने कहीं से bitcoin कमाया है और उसको आपको अपने account में store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पड़ेगी और उसी के मदद से आप bitcoin को अपने wallet में रख सकते हैं.

उसके अलावा अगर आपको bitcoin खरीदना है या बेचना है तो आपको bitcoin wallet की जरुरत पड़ती है और इसके बाद आप जो bitcoin बेचते हैं उसके बदले आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आप अपने bank account में भी transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं.
बिटकॉइन कैसे कमाए

Bitcoin को हम तीन तरीकों से कमा सकते हैं-

1. पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999 देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं.

जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshi खरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. दूसरा तरीका है की अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store हो कर रहेगा.

आप चाहे तो बाद में उस bitcoin को दुशरे व्यक्ति को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

3. तीसरा तरीका है bitcoin mining का. इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है.

जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं. वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है. इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं.

ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता.

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की 21 million से ज्यादा bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे.

अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoin आ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे.
Bitcoin इस्तेमाल करने के फायेदे क्या हैं?

1. यहाँ पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है.

2. Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

3. यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती.

4. अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले.

5. Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है.
Bitcoin इस्तेमाल करने के नुक्सान क्या हैं?

1. यहाँ पर bitcoin को control करने के लिए कोई authority, bank या सरकार नहीं है तो इसके वजह से bitcoin का कीमत में काफी उतार चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोडा सा risky हो जाता है.

2. अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा.
बिटकॉइन कैसे खरीदें?

आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी Real time में. अगर आपको बिटकॉइन कैसे खरीदें की जानकारी बिस्तार में चाहिए तो यहाँ पढ़िए.

1. Unocoin
2. Zebpay
1. Unocoin

Unocoin एक बहुत ही friendly website है जिसका की इस्तमाल कोई भी कर सकता है. इससे आप बड़ी आसानी से bitcoin खरीद और बेच सकते हैं. Unocoin में ऐसे बहुत से features हैं जो की इसे दूसरों से अलग बनती है.

Features:
1. Zero % fees – भुगतान विधि के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करने के लिए Unocoin ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं लेता है

2. Simple Intergration – आप बड़ी आसानी से अपना business Unocoin के साथ integrate कर सकते हैं.

3. 0% Volatility Risk – अगर Bitcoin की कीमत में कुछ उतार चड़ाव होती है तो आप Bitcoin रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं.

4. No Chargebacks – अगर आप Unocoin का इस्तमाल कर रहे हों तो आपको कोई charge back नहीं देनी पड़ती है.

5. OTC Trading (Over the counter)

6. Auto Sell Bitcoin

7. Netki – आप अपना खुद का Bitcoin address तैयार कर सकते हैं जिसे की कोई भी पढ़ सकते है

8. 2 step Authentication ज्यादा security के लिए
कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Unocoin की website पर जाकर खरीद सकते हैं.

Note: अगर Referral Code मांगे तो ” U124697 ” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.200/- का bitcoin मिल जाये.
2. ZebPay

Zebpay बहुत ही user friendly website है जिससे आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं. Zebpay की पहुँच बहुत सारे vendors के साथ है जिससे की ये ज्यादा सुविधा प्रदान करती है.

Features:
1. आप Bitcoin की मदद से अपने mobile और DTH में top up भी भर सकते हैं.

2. आप Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher खरीद सकते हैं जिससे की आपको 10% तक बचत कर सकते हैं.

3. Fastest तरीका है जिससे की आप Bitcoin खरीद सकते हैं.

4. ये बहुत ही ज्यादा secure भी है.

5. Market में सबसे lowest price.

6. App का इस्तमाल कर आप मोबाइल से भी खरीद सकते हैं.
कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Zebpay की Android Application पर जाकर खरीद सकते हैं.

Note: अगर Referral Code मांगे तो ”code” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.100/- का bitcoin मिल जाये



ad

loading...