news-details

फ्री रिचार्ज प्लान के फर्जी SMS के झांसे में न आएं, हो सकता है बड़ा नुकसान

दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( सीओएआई ) ने आम लोगों से फर्जी संदेशों के झांसे में नहीं आने को कहा है. इन फर्जी संदेशों के जरिये लोगों को गुमराह किया जा रहा है कि सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) के लिए 10 करोड़ ग्राहकों को मुफ्त रिचार्ज प्लान (Free Recharge Plans) देने का फैसला किया है.

सीओएआई ने आगाह करते हुए कहा है कि इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से मोबाइल फोन से आपके ब्योरे और अन्य सूचनाओं की चोरी हो सकती है. इसके बाद में और गंभीर असर हो सकते हैं.

10 करोड़ ग्राहकों को मुफ्त रिचार्ज देने का दावा

सीओएआई की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि इन फर्जी संदेशों के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए 10 करोड़ ग्राहकों को मुफ्त रिचार्ज उपलब्ध कराने का वादा किया है.

उद्योग संगठन के सदस्यों में रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) शामिल हैं.

इस तरह के लिंक पर नहीं करें क्लिक

सीओएआई ने कहा कि इस तरह की फर्जी सूचनाओं से लोग मुफ्त पेशकश का लाभ लेने को लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. सीओएआई ने उपभोक्ताओं को इस तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है.

इस घोटाले के बारे में आम लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस तरह के संदेश को डिलीट कर दें और किसी को फॉरवर्ड न करें. हर कोई इस खतरे से एक साथ लड़ सकता हैऔर दूसरों को धोखा देने से बचा सकता है.

COAI ने कहा, अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है तो लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इससे मोबाइल डिवाइस से डेटा और इनफॉर्मेशन की चोरी हो सकती है.



ad

loading...