news-details

बढ़ रहे है मॉनसून में सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य संक्रमण....ऐसे रखें सेहत का ख्याल, नहीं पड़ेंगे बीमार

मॉनसून में सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य संक्रमणों से बचना जरूरी है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. घर की सफाई से लेकर बारिश में भीगने के बाद नहाने तक बहुत सी चीजें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. 

अपने घर के अंदर सफाई रखें – बरसात के मौसम में घर में बहुत सारी मिट्टी हो जाती है. ऐसे में बीमारियों और संक्रमण का कारण बनता है. कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए घर की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है. घर पर कीट नियंत्रण करने से मच्छरों के प्रजनन और अन्य कीड़ों को रोका जा सकता है. इससे बीमरियां होने का खतरा कम होता है.

बारिश में भीगने के बाद नहा लें – हम सभी बारिश में भीगने का मजा लेते हैं. ऐसे में बारिश में भीगने के बाद नहा लेना चाहिए. बारिश के मौसम में संक्रमण, खांसी और सर्दी से बचाव के लिए ये सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. इसलिए बारिश में भीगने के बाद स्नान जरूर करें.

खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें – पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. ऐसे में कोशिश करें कि सड़क किनारे बने पानी के खोखे, ढाबों या दुकानों का अनफिल्टर्ड पानी न पिएं . घर पर अपने वाटर प्यूरीफायर का पानी पिएं. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है.

वेंटिलेशन के लिए जगह बनाएं – ऐसे मौसम में संक्रामक एजेंटों को घर से बाहर निकालें. जब भी संभव हो घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलें.

नियमित रूप से हाथ धोएं –

वॉशरूम के दरवाजे, नल, फ्लश आदि के माध्यम से हमारे हाथों पर कीटाणु आ सकते हैं. अपने भोजन से पहले और बाद में और दिन में कई बार हाथ धोएं. ये आपको संक्रमणों से बचने में मदद करेगा.

सूप पिएं – 

मानसून में कुछ गर्म और आरामदायक सूप पीना फायदेमंद है. ऐसे में आप चिकन सूप से लेकर गाजर का सूप, मशरूम का सूप या सब्जियों का सूप आदि कई सूप का सेवन कर सकते हैं. आप अन्य इम्युनिटी बूस्टर जैसे तुलसी, हल्दी, दालचीनी, इलायची और लेमनग्रास का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं.

ठंडे तरल पदार्थ पीने से बचें –

ठंडे तरल पदार्थ पीने से बचें और हर समय स्वस्थ भोजन करें. अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहने का प्रयास करें. ऐसे में आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकेंगे.

बाहर का खाना न खाएं -

बारिशें के महीने में घर में साफ़ सुथरा खाना बनाने के बाद भी तबियत ख़राब होने का डर लगा रहता है तो सोचिये जो लोग बहार का खाना खाते हैं उनके स्वस्थ का क्या परिणाम होगा।

रोड किनारे का खाना इस महीने में खाने की सोचें भी नहीं। जो लोग फ़ास्ट फ़ूड खाने के लिए शौक़ीन हैं वे जान लें होटलों और कैंटीन के खाने में बारिश के महीने में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस उत्पन्न होते हैं।

जितना हो सके घर में बना हुआ ताज़ा और स्वच्छ खाना खाएं और वर्षा के महीने में चुस्त-दरुस्त रहें।

  • बारिश के पानी में ज्यादा ना चलें इससे पैरों और एडियों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।
  • गर्म खाद्य और पेय पदार्थ का सेवन नियमित रूप से करते रहें।
  • बच्चों को बारिश के पानी में ना भीगने दें और अगर कहीं जाते हुए भीग गए हों तो जल्द से जल्द मोटे तौलिये से अच्छे से सर और शारीर को पोछें।
  • भीगे हुए बाल और कपड़ों के साथ कभी भी A/C वाले कमरे में ना जाएँ।
  • अगर आपको अस्थमा और डायबिटीज है तो गिले दीवारों से चिपक कर ना बैठें आपके शारीर के लिए हानिकारक है।





अन्य सम्बंधित खबरें