news-details

सरायपाली : खाद की कालाबाज़ारी पर कृषि अधिकारियों की कार्रवाई, दो खाद विक्रेताओं के क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध

खरीफ बोवाई से लेकर खाद-बीज की उपलब्धता के संबंध में ज़िला प्रशासन सख़्त है। जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) व कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में जिले में खाद-बीज की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि ऐसी कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन करें कि किसानों को जरूरत के मुताबिक समय पर खाद-बीज उपलब्ध हो। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने ख़रीफ़ फसल की शुरुआत में ही कृषि अधिकारियों के साथ ही जिले के सभी एसडीएम को अमानक बीज-खाद के विक्रय तथा कालाबाजारी की रोकथाम के लिए कृषि आधारित दुकानों का औचक निरीक्षण कर कालाबाजारी में लिप्त दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि खाद की कालाबाजारी किसी भी सूरत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कुछ कृषि सामग्री विक्रेता यूरिया की कालाबाजारी व अधिक दर पर बेचने की शिकायत मिलने पर उप संचालक कृषि एस.आर. डोंगरे ने उर्वरक निरीक्षक भीमराव घोड़ेसवार को निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करने भेजा। विकासखंड महासमुंद के मात्र तीन प्रतिष्ठानों में यूरिया शेष है। तीनों प्रतिष्ठानों में ग्राम विस्तार अधिकारी की ड्यूटी लगाकर आज पूरे दिन 265 प्रति बैग में यूरिया कृषकों को उनके रकबे के आधार पर विक्रय किया गया। 

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

आनंद एगोस सर्विसेस तुमगांव से 100 बैग कृषक 60, शीतल एण्ड ब्रदर्स तुमगांव 125 बैग कृषक सं या 70, चंद्राकर खाद भंडार महासमुंद 20 बैग कृषक 18 विक्रय किया गया। उप संचालक कृषि के निर्देशन में एके मोहंती उर्वरक निरीक्षक सरायपाली द्वारा शनिवार को अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली द्वारा निर्धारित दर से अधिक राशि लेकर यूरिया खाद बेचने के मामले में उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों में निरीक्षण कर कार्यवाही की गयी।

संबंधित प्रतिष्ठानों पर उर्वरक नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत एमएस अग्रवाल ट्रेडर्स सरायपाली के उर्वरक क्रय विक्रय पर 12 सितंबर से 18 सितंबर तक 7 दिन का प्रतिबंध लगाया गया है। जिसमें यूरिया 12.82 टन, सुपर फॉस्फेट अमोनियम सल्फेट 11 टन पोटाश 15.96 टन कुुल 39.78 टन जप्त किया गया है। एमएस राजेश अग्रवाल सरायपाली के प्रतिष्ठान में निरीक्षण कर 12-14 सितंबर तक उर्वरक क्रय विक्रय रोक, उर्वरक को जप्त किया गया है जिसमें यूरिया 10.895 टन, सुपर फॉस्फेट 28.50 टन पोटाश 7.95 टन इस प्रकार कुल 74 टन है ।




क्लासिफाइड