news-details

सरायपाली : प्रस्तावित भूमि को छोड़कर अन्य भूमि में बनाया जा रहा गौठान..... आपत्ति जताने पर जनपद सीईओ द्वारा ग्रामीणों को दी जाती है एफआईआर करने की धमकी....

हेमंत वैष्णव. सरायपाली ब्लाक के ग्राम पंचायत लमकेनी में प्रस्तावित भूमि को छोड़कर अन्य भूमि में गौठान का निर्माण किया जा रहा है, जिसपर आपत्ति जताने पर जनपद सीईओ द्वारा ग्रामीणों के विरुद्ध एफआईआर करने की धमकी दी जाती है, ऐसा आरोप ग्रामीण खुलकर लगा रहे हैं और लिखकर दे रहे हैं.

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि सरपंच सहित कुछ लोगों द्वारा अपने निजी स्वार्थ के लिए बेजा कब्जा बचाने का प्रयास किया जा रहा है. ग्राम के बैठक में गोठान का निर्माण सुनिश्चित करके जिस स्थान का प्रस्ताव किया गया उस समस्त घास भूमि पर गॉव के दबंगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है. जिसमे सरपंच के परिवार के लोग भी हैं.

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि उसी भूभाग में पंचायत कई सालों से खेल मैदान, गोठान आदि बनाने के लिए चिन्हाकित किया था. जहाँ ग्रामीणों द्वारा प्रस्ताव दिया गया था. उसे अब निरस्त करने का प्रयास उन लोगों द्वारा किया जा रहा है. जो गौचर भूमि के बड़े-बड़े भूभाग पर  कब्जा किये हुए हैं जो कि सक्षम किसान है.

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि प्रस्ताव दिया गया लगभग 35 पैतीस एकड़ का भूभाग है एवं उससे लगा हुआ वन विभाग की भूमि है. गायों के चरागाह निसारी एवं गोठान के लिए यह सर्वदा उचित है.

ग्रामीणों के द्वारा इसकी शिकायत तहसीलदार सरायपाली को किया गया है. जिसमें बताया गया है कि गोठान निर्माण के लिए भूमि निश्चित किया गया था. लेकिन उक्त भूमि को सम्पन्न किसानों के द्वारा अतिक्रमण किया गया है. जिसके बाद मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सरायपाली द्वारा अचानक एक दिन गॉव में आकर खसरा नंबर 845 में काबिज भूमिहीनों को धमकाया जिसके बाद वहाँ गोठान निर्माण किया जा रहा है.

इसपर जब ग्रामीणों ने आपत्ति की तो मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा ग्रामीणों के विरुद्ध पुलिस में FIR दर्ज करवाने की धमकी दी जा रही है. जिससे गरीब भूमिहीन आहत है.




अन्य सम्बंधित खबरें