news-details

IPL टीमों के लिए अप्रत्याशित बोली: नए मालिकों ने भारतीय खेल संपत्तियों की मांग बढ़ाई

बीसीसीआई ने जब आईपीएल टी-20 लीग की दो नई टीमों के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं, तो ज्यादातर लोगों को इनके लिए 12,715 करोड़ रुपये की बोली मिलने की उम्मीद नहीं रही होगी, लेकिन दो नए मालिकों - आरपी-संजीव गोयनका समूह और इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) के लिए यह खेल संपत्तियों में निवेश का एक बढ़िया मौका था।
बीसीसीआई को 2022 से आईपीएल में हिस्सा लेने वाली दो नई टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास की राशि मिलने की उम्मीद थी। गोयनका के आरपी-एसजी समूह ने लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए 7,090 करोड़ रुपये की बोली लगाई जबकि सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद टीम के लिए 5,625 रुपये खर्च किए।

गोयनका के पास इससे पहले आईपीएल में दो साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व था। अब आरपी-संजीव गोयनका समूह को दोबारा आईपीएल टीम से जुड़ने का मौका मिला। कोलकाता स्थित आरपी-संजीव गोयनका समूह का कुल परिसंपत्ति आधार करीब छह अरब अमेरिकी डॉलर है और उसका कारोबार बिजली और ऊर्जा, कार्बन ब्लैक विनिर्माण, खुदरा, आईटी-सक्षम सेवाओं, एफएमसीजी, मीडिया और मनोरंजन से लेकर कृषि तक फैला है। समूह ने आईपीएल की लखनऊ फ्रैंचाइजी को हासिल करने के लिए कोई कसर न छोड़ते हुए 7,090 करोड़ रुपये का भुगतान करने में कोई संकोच नहीं किया।
निश्चित रूप से गोयनका ने इस टीम में निवेश करने से पहले नई लखनऊ आईपीएल फ्रेंचाइजी की मजबूती का मूल्यांकन किया होगा। गोयनका से सोमवार को जब यह पूछा गया कि क्या 7,000 करोड़ रुपये की बोली आर्थिक रूप से व्यवहार्य थी, तो उन्होंने तर्क दिया, ‘‘हमें विश्वास है कि भविष्य में इसका मूल्यांकन बढ़ेगा। हम जो निवेश करते हैं, वह 10 वर्ष की अवधि में कितना हो सकता है, ये कुछ गुना हो सकता है।’’

वह लखनऊ को इसलिए भी पाकर खुश थे, क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य में आरपीएसजी समूह के व्यापारिक हित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम ग्रेटर नोएडा में बिजली वितरित करते हैं। राज्य में हमारे कई स्पेंसर स्टोर हैं। इसलिए हमें भरोसा है कि इससे हमें राज्य से जुड़ने में मदद मिलेगी, और हम इसके लिए इच्छुक हैं।’’
अहमदाबाद फ्रैंचाइजी के लिए 5,625 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाली इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) ने अडाणी स्पोर्ट्सलाइन को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की। यह पहली बार है कि किसी वैश्विक पीई फर्म ने देश में एक प्रमुख खेल टीम का अधिग्रहण किया है। इस साल अगस्त में सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने स्पेन की अग्रणी फुटबॉल लीग ला लीगा में लगभग तीन अरब अमेरिकी डॉलर में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी।



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड