news-details

जानिए Amazon और Apple Inc कंपनी पर क्यों लगा 17 अरब रुपये से अधिक का जुर्माना

अमेरिकी टेक कंपनी Amazon और Apple Inc पर 200 मिलियन यूरो (लगभग 17 अरब रुपये) से अधिक का जुर्माना लगाया गया है. ये जुर्माना Apple और Beats प्रोडक्ट्स की सेल में एंटी-कंपीटिटिव कॉपरेशन की वजह से लगाया गया है. बीट्स ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाती है.

कंपनियों के बीच हुए समझौते में Apple और Beats के प्रोडक्ट्स को केवल सेलेक्टेड रिसेलर ही Amazon की इटालियन साइट Amazon.it पर बेच सकते थे. कंपीटिशन वॉचडॉग ने कहा कि ये यूरोपियन यूनियन रूल्स का उल्लंघन है.

ऑथोरिटी ने 68.7 मिलियन यूरो का फाइन Amazon और 134.5 मिलियन यूरो का फाइन Apple पर लगाया. इसके अलावा Apple और Beats प्रोडक्ट्स पर Amazon.it पर लगे रिस्ट्रीक्शन को भी हटाने को कहा गया. हालांकि, Apple ने कुछ भी गलत करने से इनकार करते हुए कहा कि ये फाइन को अपील करने का प्लान कर रहा है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को ऐपल ने कहा कि वो सुनिश्चित करते हैं कि कस्टमर को खरीदारी करने पर ओरिजिनल प्रोडक्ट मिले. इसके लिए वो रिसेलर पार्टनर के साथ लगातार काम करते हैं. इसके लिए उनके पास डेडिकेटेड एक्सपर्ट टीम है. ये लॉ-इनफोर्समेंट, कस्टमर और मर्चेंट्स के साथ काम करती है. इससे ये सुनिश्चित हो पाता है कि ऐपल का genuine प्रोडक्ट ही कस्टमर को मिले. 




अन्य सम्बंधित खबरें