news-details

जब हमे मच्‍छर काटते है तो उस जगह कुछ घंटों तक खुजली क्‍यों मचती है, यह है इसका विज्ञान

मच्‍छर शरीर के जिस हिस्‍से पर काटते हैं कुछ देर बाद वहां खुजली मचनी शुरू हो जाती है. ऐसा कुछ घंटों तक होता है और वहां पर एक लाल निशान बन जाता है, कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों होता है. इसका कनेक्‍शन इंसान के ब्‍लड से होता है. जानिए इसकी वजह क्‍या है?

सवाल का जवाब जानने के लिए एक बात को समझना जरूरी है कि इंसान को काटने, संक्रमित करने और खून चूसने का काम मादा मच्‍छर ही करती है. नर मच्‍छर लोगों के इर्द-गिर्द जाकर भ‍िनभिनाते हैं लेकिन काटते नहीं हैं. ये अपनी भूख फूलों के रस से मिटाते हैं. अब जानते हैं कि मच्‍छर के काटने के बाद उस जगह पर खु‍जली क्‍यों मचती है?

इसलिए मचती है खुजली
विज्ञान कहता है कि जब मच्‍छर इंसान को काटता है और खून पीता है तो अपनी लार को इंसान के ब्‍लड में छोड़ता है. मच्‍छा की लार में ऐसे प्रोटीन और एंटीकोएगुलेंट होते हैं. ये शरीर में एलर्जी पैदा करने का काम करते हैं. 

एलर्जी के असर को कम करने के लिए इम्‍यून सिस्‍टम एक्टिवेट हो जाता है. इसलिए जब भी मच्‍छर शरीर में अपनी लार छोड़ते हैं तो इंसान के शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम पहचान लेता है. बचाव के लिए इम्‍यून सिस्‍टम हिस्‍टामाइन नाम का रसायन रिलीज करता है जो लार के खतरे को कम करता है. इसी रसायन के कारण खुजली मचती है. उस जगह को इंसान बार-बार खुजलाता है इसलिए वहां पर सूजन आ जाती है.

शोधकर्ता कहते हैं, अगर किसी इंसान को पहली बार मच्‍छर ने काटा है तो हो सकता है कि उसे उस हिस्‍से में खुजली न महसूस हो. इसकी भी एक वजह है. जब पहली बार इंसान के साथ ऐसा होता है तो बॉडी में इम्‍यून रेस्‍पॉन्‍स ही नहीं डेवलप होता, इसलिए खुजली नहीं मचती.

एक रिसर्च कहती है कि मच्छर के काटने से जो खुजली होती है उसके पीछे मच्छर की लार में मौजूद रसायन है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि लार के शरीर में प्रवेश करने से कुछ प्रतिक्रियाएं होती हैं जिससे खुजली होती है और कुछ देर बाद ठीक भी हो जाती है.

खुजली मचने पर क्‍या करें, यह भी जान लीजिए
हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट कहती है, मच्‍छर के काटने के बाद खुजली मचती है, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए वरना उस हिस्‍से की स्किन डैमेज होने या संक्रमण होने का खतरा बढ़ता है. जब ऐसी स्थिति बने तो उस जगह को अल्‍कोहल से साफ करें. 

इसके बाद वहां शहद लगाएं. शहद में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक खूबी होती है, जो उस हिस्‍से को ठीक करने में मदद करता है. इसलिए अगली बार जब भी आपको मच्‍छर काटे तो उस हिस्‍से को बिल्‍कुल न खुजलाएं. इसके बचने के लिए मॉस्‍क्‍यूटो रेपेलेंट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें