news-details

आईसीसी ने शुक्रवार को नए नियमों का किया ऐलान, लग सकती है पेनल्टी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने शुक्रवार को टी20 मुकाबलों के लिए नए नियमों का ऐलान किया है. नए नियमों के मुताबिक, धीमी ओवर रेट पर पेनाल्टी का नियम लागू कर दिया गया है. साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने का प्रावधान किया गया है. ये इस महीने वेस्ट इंडीज और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले से लागू हो जाएंगे. 

नए नियमों के तहत, अगर कोई टीम ओवर रेट में तय समय से पीछे होगी तो बाकी के बचे हुए ओवर्स में एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा. उसे 30 गज के दायरे में खड़ा होना होगा. अभी पावरप्ले के बाद 30 गज के बाहर पांच फील्डर रह सकते हैं, लेकिन नय नियमों के तहत टीम ने गलती की तो केवल चार फील्डर ही बाहर रह पाएंगे.


आईसीसी का बयान

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ओवर रेट के नियम पहले से तय हैं. इनके तहत फील्डिंग करने वाली टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होनी चाहिए. यदि वे ऐसा नहीं कर पाते हैं तो अब बचे हुए ओवर्स में 30 गज से बाहर उनका एक फील्डर कम रहेगा. यह बदलाव आईसीसी क्रिकेट कमिटी की सिफारिश पर लागू किए गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित दी हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह का नियम देखने के बाद विचार किया. ऐसा सभी फॉर्मेट में खेल की रफ्तार को सुधारने के लिए किया गया है.

इन-मैच पेनल्टी खिलाड़ियों और प्लेयर सपोर्ट पर्सनल के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 में उल्लिखित धीमी ओवर-रेट के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त है. एक अन्य परिवर्तन में, प्रत्येक पारी के ब्रेक पर दो मिनट और तीस सेकंड का एक वैकल्पिक ड्रिंग्स ब्रेक लिया जा सकता है, बशर्ते कि सीरीज की शुरुआत में सदस्यों के बीच सहमति हो. नए नियमों में खेला जाने वाला पहला पुरुष मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होगा.



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड