news-details

आईपीएल स्पॉन्सर बदले: विवो आईपीएल अब होगा टाटा आईपीएल, दो नई टीमें भी होंगे शामिल, पढ़ें पूरी जानकारी

टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग को नया टाइटल स्पॉन्सर मिल गया है. टाटा ग्रुप आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा और वह चीनी मोबाइल कंपनी वीवो की जगह लेगा. टाटा की ये डील कितने रुपये में हुई है, अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं आई है.

गौरतलब है कि टाइटल स्पॉन्सर होने से आईपीएल के साथ ही कंपनी का नाम जुड़ जाता है. साल 2023 से आईपीएल के मीडिया राइट्स भी बांटे जाएंगे. अभी तक स्टार के पास ये राइट्स हैं, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही उम्मीद जता चुके हैं कि मीडिया राइट्स की कीमत 40 हजार करोड़ तक जा सकती है. BCCI ने इस साल आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया है, अहमदाबाद और लखनऊ की टीम से बीसीसीआई को 12 हजार करोड़ से अधिक की कमाई हुई है.

हालांकि, अगर आईपीएल के इतिहास को देखें तो साल 2008 से शुरू हुआ इस टूर्नामेंट का सफर अब तक जारी है. पिछले 13 साल में आईपीएल काफी बड़ा हो गया है और दुनियाभर में इसके प्रशंसक हैं. शुरुआत से लेकर अबतक आईपीएल पर पैसों की बरसात होती रही है. 

आईपीएल इतिहास में टाटा पांचवां आयोजक होगा, जिसे टाइटल स्पॉन्सरशिप का जिम्मा मिला है. अभी तक कैसे आईपीएल का नाम बदला है, जानिए और स्पॉन्सरशिप के लिए कितना पैसा देना पड़ा है.

•    साल 2008 से 2012- DLF IPL (40 करोड़ रुपये प्रति साल)

•    साल 2013 से 2015- Pepsi IPL (79.2 करोड़ रुपये प्रति साल)

•    साल 2016 से 2017- Vivo IPL (100 करोड़ रुपये प्रति साल)

•    साल 2018 से 2019- Vivo IPL (439.8 करोड़ रुपये प्रति साल)

•    साल 2020- Dream 11 IPL (222 करोड़ रुपये)

•    साल 2021- (Vivo IPL 439.8 करोड़ रुपये)

•    साल 2022- Tata Group

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि यह वास्तव में बीसीसीआई और आईपीएल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि टाटा समूह वैश्विक भारतीय उद्यम का प्रतीक है, जिसकी 100 साल से अधिक पुरानी विरासत और छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में संचालन है. टाटा समूह की तरह बीसीसीआई  क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है और आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता, बीसीसीआई के प्रयासों का प्रमाण है.

उन्होंने आगे कहा कि हम वास्तव में खुश हैं कि भारत के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद व्यापारिक समूहों ने आईपीएल में विश्वास किया है और टाटा समूह के साथ मिलकर हम भारतीय क्रिकेट और आईपीएल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने की कोशिश करेंगे. 




अन्य सम्बंधित खबरें