news-details

बिना नहाए हर दिन लेता था सेल्फी, 22 साल का लड़का कैसे इन्हीं सेल्फियाें को बेच बना करोड़पति

इस डिजिटल समय में इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है बस जरूरत है मेहनत, हिम्मत और समय के साथ बदलाव हो रहे डिजिटल युग की जानकारियों की. आज हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में बताने जा रहे हैं जो 5 साल तक लगातार बिना नहाए अपनी सेल्फी लेते रहा. उसे बेचकर आज 5 दिन के अंदर ही वह लड़का करोड़पति बन गया. 

बात अजीबोगरीब तो लग रही है परंतु यह सच है. मलेशिया के सेमरंग सेंट्रल जावा में रहने वाले 22 साल के घोंजाली 5 साल तक हर दिन लगातार बिना नहाए सेल्फी लेते रहे. घोंजाली एक वीडियो बनाना चाहता था इसलिए वह हर दिन अपनी सेल्फी लेता था. घोंजाली ने 2017 से यह सेल्फी लेने का क्रम शुरू किया था. उन्हें भी यह अंदेशा नहीं था कि उनका यह शौक कल को उनका भविष्य बना सकता है. 5 साल तक लगातार सेल्फी लेने के बाद 2021 में उन्हे अपनी सेल्फी का खरीदार मिल गया. 9 जनवरी 2022 को घोंजाली ने अपनी पहली सेल्फी बेची और 5 दिन के अंदर ही वह करोड़पति बन गए. दरअसल घोंजाली ने अपनी सेल्फियों को एनएफटी (Non fungible token) में बदल दिया था. घोंजाली को सेल्फियां बेचने में कई सेलेब्स ने मदद भी की है. कई सेलेब्स के प्रमोट और एनएफटी की अच्छी जानकारी के कारण आज घोंजाली करोड़पति बन चुके हैं. हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि घोंजाली खुद नहीं जानते कि उनकी तस्वीरों को इतना क्यों खरीदा जा रहा है.

आइए जानते हैं NFT से जुड़ी जानकारियां

एनएफटी (NFT) क्या है

एनएफटी (NFT) का मतलब नॉन फंजिबल टोकन (Non fungible token) है. एनएफटी बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे ही क्रिप्टो टोकन है. यह सिर्फ एक टोकन नहीं बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. इस नए ट्रेंड का हिस्सा बनकर आप भी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल सकते हैं और बेच सकते है. NFT को ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. इसकी मदद से NFT डिजिटल कलेक्शन के खरीददार उन संपत्तियों के हमेशा मालिक बने रह सकते हैं. 

कैसे क्रिएट करें अपना NFT

खुद का NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा, जिसमें NFTs होल्ड की जा सकें.क्रिप्टो-असेट्स को जिस वॉलेट में स्टोर किया जाता है, उसे ‘प्राइवेट की’ की मदद से ऐक्सेस किया जा सकता है. यह प्राइवेट की किसी सुपर-सिक्योर पासवर्ड की तरह काम करती है, जिसके बिना NFT ओनर टोकन्स ऐक्सेस नहीं कर सकते. इस वॉलेट को आपको मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करना होगा.

ऐसे बना सकते हैं अपना स्टोर 

अपना वॉलेट मेटामास्क से लिंक करने के बाद आप खुद के NFTs क्रिएट कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक nftically.com पर क्लिक करें. 

अमिताभ के NFT कलेक्शन ने तोड़े रिकॉर्ड

अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन की नीलामी एनएफटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म “Beyondlife.club” ने आयोजित की थी. Beyondlife.club के अनुसार अमिताभ के NFT कलेक्शन ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और यह भारत में अब तक किसी भी NFT के लिए आई सबसे अधिक बोली है.




अन्य सम्बंधित खबरें