news-details

राजीव गाांधी किसान न्याय योजना में पंजीयन के लिए किसानो से की जा रही अपील

19 हजार नौ सौ से अधिक किसानों ने कराया पंजीयन

जिले में फसल उत्पादन को प्रोेत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा किसानों के हित में राजीव गांधी किसान न्याय योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अधिक से अधिक किसानो का पंजीयन कराने के लिए किसानो को जागरूक किया जा रहा है। विभाग के द्वारा मैदानी स्तर पर पंजीयन तथा योजना के क्रियान्वयन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। योजना से किसानो को शतप्रतिशत लाभांन्वित करने प्रचार-प्रसार अभियान के अंतर्गत गोष्ठी, कृषि पखवाडा प्रशिक्षण, दिवारो पर नारे लेखन, साहित्य लेखन आदि कार्य किये जा रहे है।

जिले में वर्ष 2021-22 में धान के साथ अन्य फसलों के लिए 18 हजार पांच सौ से अधिक किसानों ने तथा धान के बदले अन्य फसलों के लिए कुल एक हजार तीन सौ से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। इस प्रकार योजना का लाभ लेने कुल 19 हजार नौ सौ से अधिक किसानो ने पंजीयन कराया है। किसानो को पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे ऋण पुस्तिका, बी-1, आधार नंबर, बैंक पासबुक की छायाप्रति के साथ निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत शासन द्वारा किसानों के पंजीयन के लिए ग्रामीण कृषि तथा उद्यानिकी विस्तार अधिकारी द्वारा प्रचार-प्रसार कर पंजीयन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
गौरतलब है कि फसल विविधिकरण तथा फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने तथा किसानों को आदान सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना के अंतर्गत किसानों के पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। उपसंचालक कृषि अनिल शुक्ला ने बताया कि योजना का उद्देश्य दलहन एवं तिलहन के उत्पादन को बढावा देकर महंगाई को कम करना है। शुक्ला ने बताया कि योजना का लाभ लेने तथा कृषि आदान सहायता हेतु राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अधिक से अधिक पंजीयन कराने के लिए किसानों से अपील की जा रही है।




अन्य सम्बंधित खबरें