news-details

इन फूलों को घर में लगाने से दूर होंगे सारे दुख, जीवन में होगी तरक्की

घर में फूल और पौधों को लगाने से न केवल वातावरण शुद्ध रहता है बल्कि ये घर की शोभा भी बढ़ाते हैं. इसके अलावा वास्तु में भी कुछ फूलों को घर के लिए बहुत ही शुभ बताया गया है. इन्हें घर की खुशहाली के लिए विशेष बताया गया है. 

इन्हें लगाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ये नकारात्मकता दूर करने में मदद करते हैं. इन फूलों को देवी-देवताओं को भी अर्पित किया जाता है. इनसे घर की शांति बनी रहती है. आइए जानें वो कौन से फूल हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार घर में लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है.

गुड़हल का फूल
लाल रंग का गुड़हल का फूल घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. ये फूल मां काली और भगवान गणेश को अर्पित किया जाता है. वास्तु के अनुसार घर में सकारात्मकता लाने के लिए इन फूल के पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है. 

इस पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. आप मंगलवार को ये फूल बजरंगबली को अर्पित कर सकते हैं. सूर्य देव की उपासना करने के लिए भी लाल गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कमल
कमल का फूल देवी लक्ष्मी और भगवान बुद्ध से जुड़ा है. ये फूल आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता है. इस फूल को पौधे को घर को लगाने से सुख-समृद्धि आती है. वास्तु में इस पौधे को लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे बगीचे के उत्तर-पूर्व या उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है.

गेंदे का फूल
पूजा में अधिकतर पीले रंग के गेंदे के फूल को इस्तेमाल किया जाता है. ये सौभाग्य और आशावाद का प्रतीक है. ये हमारे जीवन में गुड लक को लेकर आते हैं. लोग दिवाली जैसे अवसर पर घर को सजाने के लिए भी गेंदे के फूल का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु शास्त्र में गेंदे के पौधे को घर में लगाना शुभ माना जाता है. इसे उत्तर या पूर्व दिशा लगाना अच्छा होता है.

गुलाब
इस फूल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. वास्तु के अनुसार ये भाग्यशाली फूल होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस फूल के पौधे को आप घर पर दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

चंपा
चंपा के फूल बहुत ही खूबसूरत होते हैं. ये हल्के पीले और सफेद रंग के होते हैं. इनका इस्तेमाल अक्सर पूजा में किया जाता है. वास्तु के अनुसार इन फूलों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.





अन्य सम्बंधित खबरें