news-details

बनते-बनते बिगड़ जाते हैं काम, तो हर शनिवार को करें पीपल से जुड़े ये उपाय

कहा जाता है कि जीवन में सभी को कभी न कभी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से गुजरना पड़ता है. चूंकि शनि न्याय के देवता हैं, ऐसे में जब उनकी साढ़ेसाती का समय आता है तो वे व्यक्ति के कर्मों का पूरा हिसाब करते हैं. उसे उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं.

 शनि की साढ़ेसाती के दौरान अक्सर लोगों को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से तमाम परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. कई बार उनके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं. ऐसे में वे इन परेशानियों से बचने के लिए तमाम ज्योतिषी के चक्कर काटते हैं. 

अगर आप भी शनि की साढ़ेसाती के कष्ट भोग रहे हैं और इनसे मुक्ति पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन पीपल से जुड़े कुछ उपाय करके देखिए. शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है. इस दिन इन उपायों को करने से शनि से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं और जीवन में सुख समृद्धि आ सकती है.

ये उपाय आएंगे काम
– अगर आपके तमाम काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं या काम में अचानक से विघ्न आने लगते हैं तो आपको शनिवार के दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए और पीपल के नीचे बैठकर शनिवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए. 

साथ ही पीपल के पत्तों की माला बनाकर और हर पत्ते पर श्रीराम लिखकर हनुमान बाबा को पहनानी चाहिए. इससे संकट मोचन आपके जीवन का हर संकट हर लेते हैं. शनिदेव ने हनुमान जी को वचन दिया था कि जिस पर हनुमान जी की कृपा होगी, उसे वे कभी नहीं सताएंगे.

– यदि आप जीवन के बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग रखकर उनकी पूजा करनी चाहिए. शिव जी शनिदेव के भी आराध्य हैं. ऐसे में उनकी पूजा करने से शनि की कठोरता कम होती है और आपकी तमाम परेशानियां कम हो जाती हैं.

– शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या या शनि की महादशा को झेल रहे लोगों को हर शनिवार को पीपल को दोनों हाथों से स्पर्श करके वृक्ष की सात बार परिक्रमा करनी चाहिए. परिक्रमा करते समय शनिदेव के मंत्र ॐ शं शनैश्चराय नमः का जाप करते रहें. पीपल में श्रीहरि और माता लक्ष्मी का वास होता है. ऐसा करने से परिवार में आ रही आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

– शनि संबन्धी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए और परिवार में सुख समृद्धि लाने के लिए हर शनिवार की शाम को पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. अगर बिजनेस में हानि झेलनी पड़ रही है तो शनिवार में दिन के समय दूध में पानी मिलाकर और उसमें गुड़ डालकर पीपल में अर्पित करना चाहिए. इससे आर्थिक संकट दूर होते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें