news-details

बसना : ग्राम पंचायात चनाट में अवैध शराब के ख़िलाफ इन्दुगिरी, दुसरे दिन मिला 50 बोरी महुआ बनाने का सामान, केमिकल मिलाकर बनाई जा रही महुआ शराब.

बसना जनपद के भंवरपुर चौकी अंतर्गत आने वाले ग्राम चनाट में अवैध शराब के ख़िलाफ इन्दुगिरी के साथ मिलकर महिला समूह की करीब 40 सदस्यों ने लगातर दुसरे दिन अवैध शराब बनाने वालों के ठिकानों में धावा बोला.

दुसरे दिन अवैध महुआ शराब के ख़िलाफ अभियान छेड़ते हुए महिलाएं गाँव से 5–6 किलोमीटर दूर जंगल पहुंची और अवैध महुआ शराब के ठिकानों में शराब बनाने के सामान को पूरी तरह तहस-नहस कर दिया. गाँव में लगातार भारी मात्रा में महुआ शराब बनाकर उसकी बिक्री करने से महिलाओं के जीवन में इसका विपरीत असर देखने को मिल रहा है.  

शराब के कारण कई महिलाओं का घर बर्बादी की ओर हैं, जिसके कारण गाँव की महिलाओं की चिंता बढ़ती जा रही है. पति के दिनभर शराब पीने से इनके घर की आर्थिक स्थिति को लगातार खराब हो ही रही है, साथ ही इस वहज से महिलाओं को भी कई बार अपने पतियों की हिंसा झेलनी पड़ रही है.

महिला समूह की सदस्यों का कहना है कि लगातार शराब पीने से कई लोग बीमार भी पड़ रहे हैं, जिन्हें इलाज के लिए रायपुर ले जाना पड़ रहा है. महिलाओं ने कल गुरूवार को ग्राम चनाट के जंगलों से जो शराब बनाने का सामान पाया उसमे शराब बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाना वाला केमिकल भी महिलाओं को मिला.

महिलाओं का कहना है कि शराब माफियाओं द्वारा लालच में आकर जल्दी और अधिकमात्रा में शराब बनाने के लिए केमिकल का उपयोग किया जा रहा है. जो कि जहर के समान है इससे कभी किसी की मौत तक भी हो सकती है.

गुरूवार को महिलाओं ने जंगल से 50 बोरी महुआ बनाने का सामान जप्त किया है. सूत्र बताते हैं कि इन क्षेत्रों में कई ठिकानों पर चैतन और डोलमनी पटेल द्वारा अवैध शराब बनाया जाता हैं, जिनपर महिला समूह द्वारा कार्यवाही की गई है. अवैध शराब से त्रस्त महिलाएं इनके ख़िलाफ अब लिखित में सीधे पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर से शिकायत करने की सोच रही हैं.

इन शराब माफियाओं द्वारा ऐसे क्षेत्र में शराब बनाया जा रहा है. जहाँ 1 से 2 किलोमीटर दूर तक वाहन भी नही पहुंचते हैं. पैदल ही यहीं जाना पड़ता हैं. वहीं गाँव के समूह की महिलाएं लगातार दुसरे दिन भी सुबह से दोपहर शाम तक भूखे रहकर अवैध शराब के ठिकानों को ध्वस्त की.

महिलाओं का कहना है कि गाँव में अवैध शराब के ख़िलाफ लगातार वे इस तरह की मुहीम छेड़ती रहेंगी, जिससे गाँव में शराब पर पाबंधी लग सके. साथ ही उन्होंने जहाँ भी ऐसे अवैध शराब बनायें जा रहे हैं उन गाँव की महिलाओं से अपील की है कि वे भी अपने गाँव में अवैध शराब के ख़िलाफ इस तरह से एकजुट हो ताकि शराब के माध्यम से समाज में फैलने वाले जहर हो रोका जा सके.




अन्य सम्बंधित खबरें