news-details

महासमुंद : मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला चिकित्सालय में मनाया गया योग दिवस

21 जून 2022 को मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला चिकित्सालय महासमुंद में योग दिवस मनाया गया। योगा प्रशिक्षिक देव कुमार डडसेना ने मरीज एवं उनके परिजन और समस्त स्टाफ को योग कराया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ड्रॉ एस आर बंजारे एवं नोडल अधिकारी ड्रॉ छत्रपाल चंद्राकर, ड्रॉ निखिल गोस्वामी अस्पताल सलाहकार और मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता रामगोपाल खूँटे का सहयोग रहा। योग साधना से होता है मानसिक तनाव दूर।

योग साधना से हमारी शरीरिक ही नही मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रह्ता है। प्रतिदिन योग करना आवशयक है। हर वर्ग के ब्यक्ति से अपील है कि । अपने देनिक दिन चर्या में योग करे और योग का मह्त्व को समझे।
श्रीमंदभगवतगीता:- "योग: कर्मसु कौशलम" अर्थात अपने कार्य में कुशलता ही योग है। यहाँ कृष्ण ने कर्म को महत्वपूर्ण माना है कर्म में कुशलता तभी प्राप्त होती है जब मनुष्य का मन, शरीर , चित एकाग्र हो जाय, तभी कार्य में कुशलता आ सकती है। श्रीक्रष्ण ने श्रीमंदभगवतगीता में कर्मयोग को बहुत महत्वपूर्ण माना है।फ़ल और आसक्ति को त्याग कर केवल भगवत समत्वबुधि से कर्म करने का नाम 'निष्काम कर्मयोग ' तदर्थ कर्म ' ' निषकर्मता' नामो से जाना जाता है।




अन्य सम्बंधित खबरें