news-details

महासमुंद : 70 व्यक्तियों के बेहतर इलाज के लिए एक करोड़ 78 लाख की मिली सहायता

महासमुंद : मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरूआत से अब तक पात्रता रखने वाले जिले के 70 असहाय गरीब परिवारों के विभिन्न गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के बेहतर इलाज के लिए 1 करोड़ 78 लाख 74 हजार रुपए की सहायता इस योजना के माध्यम से प्रदान की गई है। गम्भीर बीमारी से पीड़ित इन सभी व्यक्तियों ने राज्य और राज्य से बाहर पंजीकृत अस्पतालों मुम्बई, हैदराबाद, बेंगलुरू, नोएडा आदि में इलाज कराया था।

महासमुंद दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में रहने वाली 47 वर्षीय कांति साहू ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थी। जिनका इलाज (ऑपरेशन) राजधानी रायपुर के मेकाहारा में हुआ था। उनके बेटे लोकेश साहू से दूरभाष पर बात हुई। उन्होंने सरकार की योजना का तारीफ करते हुए बताया कि उनके स्वास्थ्य कार्ड में इलाज की राशि आ गयी थी। जिससे उनकी मॉ का इलाज किया गया। अब वह पहले से काफी ठीक हैं। उन्हें हर माह मेकाहारा अस्पताल सिकाई कराने के लिए ले जाते हैं। उन्होंने बताया कि उनके स्वास्थ्य कार्ड में राशि है, किंतु अस्पताल से दी जाने वाली टेबलेट वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। न होने के कारण फिलहाल स्थानीय मेडिकल स्टोर से क्रय करनी पड़ रही है। दी जाने वाली टेबलेट काफी महंगी है। डॉक्टरों ने बताया कि टेबलेट (गोली) जल्द ही आ जाएगी। वे सरकार की इस योजना से काफी खुश हैं। ऐसे ही जिले के 69 परिवारों के व्यक्तियों का इलाज इस योजना के तहत किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने तथा दुर्लभ बीमारियों के इलाज में होने वाले व्यय से बचाने हेतु मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना प्रारम्भ की गई थी। इस योजना अंतर्गत गम्भीर बीमारियों के लिए राज्य के पात्र परिवारों को अधिकतम 20 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। छत्तीसगढ़ ऐसा पहला राज्य है जो इतनी बड़ी राशि अपने राज्य के नागरिकों के बेहतर इलाज हेतु प्रदान कर रहा है। इस योजना अंतर्गत प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशनकार्डधारी परिवार (छत्तीसगढ़ सरकार की अद्यतन सूची अनुसार पात्र है)।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत सहायता राज्य एवं राज्य के बाहर के सभी शासकीय चिकित्सालय राज्य एवं राज्य के बाहर स्थित पंजीकृत निजी अस्पताल एवं सीजीएचएस के अंतर्गत पंजीकृत चिकित्सालय मंे उपचार कराने पर ही प्रदान की जाती है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई थी। जिससे असहाय एवं गरीब परिवारों का इलाज मुफ्त में किया जा सके। इस योजना का लाभ अंत्योदय व बी.पी.एल. कार्डधारी ही ले सकते हैं। इस योजना के माध्यम से कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। इस योजना के तहत गरीबों के अलावा कुछ मध्यम वर्ग के लोगों को भी 50 हजार का बीमा कवर भी दिया जाता है। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से गरीबों को 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।




अन्य सम्बंधित खबरें