news-details

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना हुआ आसान , सिर्फ तीन दस्तावेज दीजिए और मिल जाएगा 3 लाख रुपये का लोन

मोदी सरकार ने अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना बहुत आसान कर दिया है. ताकि किसानों को सस्ते रेट पर खेती-किसानी के लिए पैसा मिल सके. वो साहूकारों के चंगुल में न फसें. अब अगर आप पीएम किसान स्कीम का फायदा ले रहे हैं तो इसे बनवाना और भी आसान है.

 क्योंकि सरकार ने पहले ही आधार , बैंक अकाउंट नंबर और लैंड रिकॉर्ड को वेरिफाई किया हुआ है. अब आपको केसीसी लेने के लिए सिर्फ तीन दस्तावेज देने होंगे और महज एक पेज का ही फार्म भरना होगा.

 आवेदन पत्र पूरा है तो उसे स्वीकार करने के सिर्फ दो सप्ताह के भीतर संबंधित बैंक को आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर देना होगा. ऐसा न होने पर आवेदक किसान बैंक अधिकारी के खिलाफ शिकायत कर सकता है.

आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेजों के रूप में आपको सिर्फ पहचान पत्र, अड्रेस प्रूफ और खेती होने का रिकॉर्ड ही देना होगा. इसके अलावा दो पासपोर्ट साइज फोटो लगेगी. एक कागज पर यह बयान करना होगा कि आपका किसी और बैंक में कोई लोन बाकी नहीं है. 

सरकार ने बैंक अधिकारियों को गांवों में कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के आदेश दिए हैं. अगर आपके गांव में कैंप नहीं लगा तो फटाफट पीएम किसान योजना की वेबसाइट के फार्मर कॉर्नर से केसीसी का फार्म निकालिए. उसे भरिए और तीन जरूरी दस्तावेज लगाकर बैंक को दे दीजिए.

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज
आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट में से किसी एक की कॉपी देनी होगी.
अड्रेस प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड में से कोई एक देना होगा.
आप किसान हैं इसे साबित करने के लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड देना होगा. यह सर्टिफाइड होना चाहिए.
इसके अलावा विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र लगेगा
किसी और बैंक में कर्जदार न होने का शपथ पत्र देना होगा.
कौन ले सकता है केसीसी, कहां होगा आवेदन
केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि खेती-किसानी, पशुपालन और मछलीपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति केसीसी का फायदा ले सकता है. सामूहिक खेती, पट्टेदार, बटाईदार और स्वयं सहायता समूह भी लाभ ले सकते हैं. खेती-किसानी के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे. जबकि मछलीपालन और पशुपालन के लिए 2 लाख रुपये. सभी सरकारी, निजी, सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक इसे बना सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें