news-details

सरायपाली एसडीएम नम्रता जैन के मार्गदर्शन में 26 जून को विकास खंड सरायपाली के सभी स्वास्थ्य केंद्र में विश्व नशा मुक्ति दिवस मनाया गया

सरायपाली एसडीएम नम्रता जैन के मार्गदर्शन में विकास खंड सरायपाली के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में 26 जून को नशा मुक्ति दिवस मनाया गया जिसके तहत हेल्थ वेलनेस सेंटर बानी गिरोला में एसडीएम नम्रता जैन, आईपीएस अधिकारी निखिल राखेचा, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी बी कोसरिया , विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक शीतल सिंह ,खंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी टी आर धृतलहरे, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक राजकुमारी रावल, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी चेतन पटेल के उपस्थिति में नशा मुक्ति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें एसडीएम मैडम के द्वारा उपस्थित जनसमुदाय को नशा मुक्ति हेतु शपथ दिलाया गया कि मैं और मेरा परिवार किसी भी प्रकार का नशा नहीं करेगा एवं दूसरे लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करूंगा । 

शपथ ग्रहण के पश्चात एसडीएम मैडम ने बताया कि नशा मुक्ति के लिए महिला स्व सहायता समूह को आगे आना है हमारे द्वारा नशा मुक्ति अभियान दल को सभी प्रकार की सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा ,विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे विश्व में भारत के 12% आबादी नशा का उपयोग शराब, सिगरेट ,बीड़ी, तंबाकू ,हुक्का , गांजा इत्यादि का उपयोग करता है हमारे देश में प्रतिवर्ष 2500 लोगों की मौत धूम्रपान से हो रहा है। आईपीएस अधिकारी निखिल राखेचा ने बताया कि पुलिस प्रशासन के द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी करने वाली पर कड़ी नजर रखी जा रही है एवं अवैध शराब बिक्री करने वालों पर सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही किया जा रहा है। खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी. बी. कोसरिया ने बताया कि तंबाकू गुड़ाखू के लगातार सेवन से मुंह के अंदर म्यूकोसा में फाइब्रोसिस होता है और मुंह धीरे धीरे कम खुलने लगता है जो कि कैंसर का कारण बनता है, धूम्रपान से जो निकोटिन निकलता वह शरीर को खोखला कर देता है। विकास खंड कार्यक्रम प्रबंधक शीतल सिंह ने बताया कि जिस घर में मादक पदार्थों का उपयोग किया जाता है वहां पर पारिवारिक कलह ज्यादा होता है जो कि परिवार के विघटन का कारण होता है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए खंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी टी आर धृतलहरे ने बताया कि किसी भी प्रकार का नशा को छोड़ने के लिए व्यक्ति को दृढ़ संकल्पित होने की आवश्यकता है नशा हमे नहीं पकड़ा है हम नशा को पकड़े हुए हैं। इसके लिए युवाओं को आगे आकर समाज में जागरूकता लाने की आवश्यकता है ताकि समाज में सामाजिक समरसता बना रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें