news-details

सरायपाली : विकासखंड स्तरीय बालवाड़ी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

शासन के निर्देशानुसार विकासखंड स्तरीय बालवाड़ी प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 2 से 6 अगस्त 2022 पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन आई ई एम शाला कुटेला में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम मां सरस्वती के छाया चित्र पर पूजा अर्चना विकास खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाश चंद्र मांझी,बी आर सी भोजराज पटेल, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर अनिता यदु, नेत्रावती साहू, मास्टर ट्रेनर नेहरु लाल चौधरी, किशोर पटेल के द्वारा छाया चित्र की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

प्रथम दिवस बी ई ओ मांझी ने बालवाड़ी के उद्देश्य एवं आवश्यकताओं को प्रकाशित किया। मास्टर ट्रेनर पटेल सर ने बालवाड़ी क्या है, बालवाड़ी क्यों, बालवाड़ी के लक्ष्य और उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया।साहू मैडम के द्वारा गतिविधि आधारित शिक्षा पर महत्व दिया। यदु मैडम के द्वारा गतिविधियों से प्रशिक्षण को खुशनुमा एवं आनंदमई बना दिया।


इसके पश्चात चौधरी सर के द्वारा बालवाड़ी से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने बालवाड़ी बालमित्र से जोड़कर खेल- खेल में सिखाने का गुर सिखाए। द्वितीय दिवस का शुभारंभ मां सरस्वती की पूजा अर्चना ,राज्य गीत, राष्ट्रगान के साथ प्रारंभ किया गया। प्रतिवेदन वाचन दिनेश कुमार प्रधान, उर्मिला साहू, लेखा नागवंशी ,सुशील नायक, राजकुमार भोई, अंजलि साहू ,चंद्रभानु बरिहा, उमाकांत साहू ने किया। मास्टर ट्रेनर चौधरी ने बालवाड़ी के लक्ष्य को बताया यह तो मैडम ने सूक्ष्म मांसपेशियों के बारे में बताया।पाँच ग्रुप में बांटकर क्रियाकलाप कराया गया । पटेल सर ने कागज से अनेक सामग्रियों का निर्माण किया। विकासखंड के 48 शिक्षक व शिक्षिकाओं ने प्रशिक्षण का लाभ लिया।



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड