news-details

रायपुर से बरगढ़ के बीच नई रेल लाइन के लिए सर्वे आदेश जारी.

रायपुर से बरगढ़ के बीच नई रेल लाइन निर्माण के लिए लंबे समय से मांग कर रहे रेल समिति के प्रतिनिधियों ने 3 अगस्त को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से दिल्ली में मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा था।

3 अगस्त को महासमुंद सांसद चुन्नीलाल साहू के नेतृत्व में सरायपाली के पूर्व विधायक त्रिलोचन पटेल के साथ समिति के सदस्यों ने नई दिल्ली स्थित रेलभवन में रेलमंत्री को ज्ञापन सौंपा था। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ज्ञापन को गंभीरता से लेते हुए पुनः सर्वे कराने की बात कही थी । जिसके लिए 5 सितंबर को सर्वे जांच करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि रायपुर से बरगढ़ के बीच नई रेल लाइन निर्माण के लिए लंबे समय से मांग कर रहे है।  रेल लाइन निर्माण के लिए क्षेत्र की जनता 1962 से संघर्षरत है।

इसके पूर्व 2012 में सर्वे भी किया गया था, लेकिन विभिन्न कारणों से यह योजना अधर में लटक गई। रेल सुविधा की गंभीरता व आवश्यकता को देखते हुए सरायपाली, सोहेला व बरगढ़ के सक्रिय व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पुनः इसे आगे बढ़ाते हुए 2 वर्ष पूर्व रायपुर-बरगढ़ रेल लाइन निर्माण संघर्ष समिति का गठन कर इस आंदोलन को आगे बढ़ाने का कार्य किया।

नई रेल लाईन निर्माण से रायपुर से हावड़ा व मुम्बई व्हाया बरगढ़ होते हुए जहां सीधी लाइन जाएगी तो वहीं बिलासपुर जंक्शन में ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलने के साथ ही 50 किमी व भुवनेश्वर से रायपुर के बीच की दूरी 150 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस निर्माण से बसना, सरायपाली क्षेत्र के लोगों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें