news-details

महासमुंद : मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना से स्लम बस्तियों के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और इलाज हुआ आसान

महासमुंद जिले के शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) से स्लम बस्तियों के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और इलाज आसान हुआ है। शहरी झुग्गी बस्तियों में निवासरत लोगों की नियमित जांच-उपचार-दवा का लाभ और बेहतर एवं सरल तरीके से मिलने लगा है। इसके लिए मुख्यमंत्री स्लम योजनांतर्गत एक मोबाईल मेडिकल यूनिट वाहन नगरपालिका को मिल गयी है। जिससे स्लम इलाकों में रहने वाले लोग ना सिर्फ इन मोबाइल मेडिकल यूनिट पर डॉक्टरों से अपना इलाज करा सकेंगे, साथ ही यहां से दवाईंयां और 41 तरह के टेस्ट भी मुफ्त किए जा जा रहे।

जिले में अब तक लगभग 368 कैम्प लगा कर 28,861 मरीजों का इलाज किया है। इन मरीजों में से 4410 मरीजों का मुफ्त लैब टेस्ट किया गया है। वही 27018 मरीजों को मुफ्त दवा का वितरण किया गया है। एमएमयू में 41 प्रकार के विभिन्न लैब टेस्ट किये जाते हैं। इनमें खून, मल-मूत्र, थूक, टीबी, थायराइड, मलेरिया, टाईफाईड की जांच कुशल लैब टेक्निशियन द्वारा अत्याधुनिक मशीनों से की जाती है। 

एमएमयू में मुफ्त दवा वितरण सेवा का लाभ लेते हुये लगभग चार लाख चालीस हजार मरीजों ने अब जिले में स्लम बस्तियों के मरीजों को मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा और बेहतर तरीके से मिल रही है। आधुनिक उपकरण से सुसज्जित मोबाईल मेडिकल यूनिट स्वास्थ्य सेवाएं दे रही। एमएमयू में 41 प्रकार के विभिन्न लैब टेस्ट किये जाते हैं। इनमें खून, मल-मूत्र, थूक, टीबी, थायराइड, मलेरिया, टाईफाईड की जांच कुशल लैब टेक्निशियन द्वारा अत्याधुनिक मशीनों से की जा रही है।

इस मोबाइल मेडिकल यूनिटों में एमबीबीएस डाॅक्टर जिले की स्लम बस्तियों में कैम्प लगाकर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहे है। एमबीबीएस डाॅक्टर के साथ कैम्प में मुफ्त दवा वितरण के लिए फार्मासिस्ट, मुफ्त लैब टेस्ट करने के लिए लैब मरीजों तक मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा पहुंचाई जा रही है। बतादें कि राज्य स्थापना दिवस 01 नवंबर 2020 को मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी।




अन्य सम्बंधित खबरें