news-details

सर्व समाज मांगलिक भवन निर्माण पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

पेन्ड्रा छेत्र की सबसे पुरानी शैक्षणिक संस्था शासकीय बहु.उच्च.मा. विद्यालय हाईस्कूल परिसर पेन्ड्रा वार्ड क्रमांक 12 में बनाए जा रहे डॉ भीमराव अंबेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन के निर्माण पर रोक लगाने हेतु पूर्व छात्र मदन पांडेय, पुष्पराज सिंह, इरशाद इराकी, ने अधिवक्ता भास्कर पयासी के माध्यम से उच्च न्यायालय बिलासपुर में जनहित याचिका लगाई थी ।जिस पर माननीय उच्च न्यायालय की बडल बैंच में सुनवाई हुई जिस पर उच्च न्यायालय के द्वारा स्कूल हेतु आरक्षित खसरा नबर 2379/1 की भूमि के आबंटन व समस्त निर्माण पर रोक लगाने का आदेश दिया है साथ ही राज्य शासन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत पेन्ड्रा, प्राचार्य हाई स्कूल, व ओम कंट्रक्शन मस्तुरी, को नोटिश जारी कर आहुत किया है ।
शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पेंड्रा नगर की ऐतिहासिक शैक्षणिक धरोहर है जिसका संचालन सन 1955 से हो रहा है पेन्ड्रा नगर के दानदाताओं द्वारा शिक्षा हेतु स्कूल को अपनी जमीन दान में दी गई थी.

खसरा नंबर 2379/ 1 कुल रकबा 3. 885 हेक्टेयर भूमि पर विद्यालय का कब्जा लगभग 70 वर्ष से है । उक्त भूमि का उपयोग कृषि संकाय के छात्रों के द्वारा प्रैक्टिकल कार्य हेतु वर्षो से किया जा रहा है छात्रों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया है जहां वर्तमान में बड़ी संख्या में फलदार वृक्ष स्थल पर आज भी मौजूद है ।साथ ही शासन के द्वारा विद्यालय की सुरक्षा हेतु उक्त स्थल में दोनों तरफ पूर्व में बाउंड्री वाल का निर्माण कराया गया है।वर्तमान में शासकीय बहुउदेशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के साथ स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित हो रहा है जहां छात्र- छात्राओं की संख्या लगभग 1500 है वर्तमान में विद्यालय के छात्र- छात्राओं के लिए बालीबाल ग्राउंड, टेनिस कोड , खोखो व जिंमनासटिक एवं शिक्षा हेतु अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता है.

खसरा नंबर 2379/1 खसरा पाच साला कैफियत में स्कूल भवन, खेल मैदान,स्विमिंग पूल वर्तमान में दर्ज है स्कूल परिसर में मांगलिक भवन निर्माण होने पर सादी ब्याह,पार्टी के आयोजन में डीजे साउंड व लाउडस्पीकर का उपयोग से ध्वनि प्रदूषण होगा जिससे छात्रों की पढ़ाई व परीक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा । जिस आधार पर माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा उक्त खसरा 2379/1 की भूमि के आबंटन व समस्त निर्माण पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

माननीय हाईकोर्ट के इस ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करते हुए नगरपालिका के उपाध्यक्ष और कांग्रेस के पार्षद पंकज तिवारी ने पुस्पराज सिंह समेत सभी याचिकाकर्ताओं का आभार व्यक्त किया साथ ही बताया कि इस टेंडर कि प्रक्रिया में भी धांधली कि गई है जिसकी शिकायत कलेक्टर से कर इसकी जाँच की माँग की गई है उन्नीस सौ छप्पन में पेंड्रा के कुछ गणमान्य दानदाताओ ने शिक्षा के स्तर को सुधारने अपनी बेसक़ीमती ज़मीन को दान देकर हाईस्कूल खुलवाया था अब कुछ लोग और नगरपंचायत इसका व्यवसाईकरण कर रही है जो बर्दास्ट नहीं किया जाएगा न्यापालिका से इस पर न्याय मिलने की उम्मीद है।

न्यापालिका से न्याय की उम्मीद-पंकज तिवारी
नगर पंचायत नगर की ऐतिहासिक धरोहर हाईस्कूल परिसर को तहस नहस कर उसके व्यावसायिक करण का कार्य कर रही है याचिकाकर्ताओं ने इसे बचाने का प्रयास किया है सभी याचिकाकर्ताओं का आभार है।




अन्य सम्बंधित खबरें