news-details

सामने आई भारत के हार की सबसे बड़ी वजह , कप्तान हार्दिक ने किया खुलासा

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को हार का समना करना पड़ा। इस मैच में मिली हार के बाद भारत के कप्तान ने पिच को लेकर बड़ी बात कह दी। आपको बता दे कि रांची में खेले गए टी20 मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे हो गई है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 155 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड ने ये मैच 21 रनों से जीत लिया। मैच में मिली हार के बाद भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा कि वे पिच पर पकड़ और स्पिन की मात्रा से अचंभित थे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि न्यूजीलैंड को बहुत अधिक रन बनाने देने के लिए टीम को परिणाम भुगतने पड़े।

क्या बोले हार्दिक

हार्दिक ने मैच के बाद कहा कि ''किसी ने नहीं सोचा था कि यह विकेट ऐसा खेलेगी, दोनों टीमें हैरान रह गईं लेकिन न्यूजीलैंड ने बेहतर क्रिकेट खेला। नई गेंद पुरानी गेंद से ज्यादा टर्न ले रही थी। जिस तरह से गेंद में टर्न और उछला था, उसने हम सभी को चौंका दिया।'' भारत के स्टार गेंदबाज अर्शदिप सिंह ने अंतिम ओवर में 27 रन खर्ज कर दिए। जिस वजह से न्यूजीलैंड की टीम 176 के स्कोर तक पहुंच सकी। दूसरी पारी में भारत के लगातार विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव (47) और हार्दिक पंड्या (21) ने एक छोटी सी साझेदारी करके एक सफल पीछा करने की उम्मीद जगाई थी, लेकिन दोनों के आइट हो जाने के बाद सभी उम्मीदें धराशायी हो गईं। पांड्या ने इसे लेकर कहा कि "जब तक मैं और सूर्या बल्लेबाजी कर रहे थे, हमने सोचा था कि हम इसे खींच लेंगे। लेकिन हमने पहली पारी में पार स्कोर से 25 रन ज्यादा खर्ज कर दिए थे।"



वाशिंगटन सुंदर ने भारत के लिए इस मैच में चमक बिखेरी, उन्होंने 22 रन देकर दो विकेट लिए और फिर 28 गेंदों में 50 रन भी बनाए, हालांकि अंत में भारत को हार का सामना करना पड़ा। सुंदर के प्रदर्शन को लेकर हार्दिक ने कहा कि "जिस तरह से वाशिंगटन ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण किया, वह न्यूजीलैंड बनाम भारत कम और न्यूजीलैंड बनाम वाशिंगटन सुंदर ज्यादा लग रहा था। अगर वह और अक्षर पटेल जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, वैसे ही जारी रख सकते हैं, तो इससे भारतीय क्रिकेट को काफी मदद मिलेगी।"

अगले मैच में जीत जरूरी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच रविवार को लखनऊ में खेला जाएगा। सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया को यह मैच किसी भी कीमत पर जीतना होगा। इस मैच में मिली हार के बाद कप्तान हार्दिक अगले मैच में नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगे। हार्दिक की कप्तानी में भारत ने एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है। ऐसे में हार्दिक अपने इस रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए अगले मैच को जीतना चाहेंगे।






अन्य सम्बंधित खबरें