news-details

महासमुंद : मुख्यमंत्री के आम जनता से भेंट मुलाकात में की गई घोषणा को सर्वोच्च प्राथमिकता दें - कलेक्टर

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

राजस्व संबंधित प्रकरणों का निराकरण तुरंत करें

महासमुंद : कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में बीते बुधवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में महासमुंद की चारों विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री की प्रदेशव्यापी आम जनता से भेंट मुलाकात के दौरान की गई घोषणाओं को तुरंत अमल करने को कहा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए संबंधित जिला अधिकारी के अधिकार क्षेत्र के हो, उसका निराकरण करें। जो घोषणा जिला स्तर से उनके माध्यम से निराकृत होना या राज्य शासन से निराकृत की जानी हो उनको पत्र के माध्यम से उनके हस्ताक्षर द्वारा तैयार कर संबंधित विभाग को भेजी जाए। यह हम सबकी जिम्मेदारी है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं को प्राथमिकता के साथ लोगों तक पहुंचाने की बात कही। ताकि शासन के मंशानुरूप ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके।

कलेक्टर क्षीरसागर ने आगामी 5 से 7 फरवरी को आयोजित सिरपुर महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी पूरी तैयारी गरिमामय हो। महोत्सव को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी से धान खरीदी की भी जानकारी ली। राजस्व अधिकारियों को लोगों के राजस्व प्रकरण, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, वनाधिकार पत्र, भू-अर्जन आदि का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्र में स्थित 7500 वर्ग फीट भूमि तक अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन का नियमानुसार लाभ दें। ताकि संबंधित को शासकीय भूमि का वास्तविक मालिकाना हक मिले। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को निर्धारित गाइड-लाइन अनुसार राशि जमा कर अतिक्रमण भूमि के व्यवस्थापन योजना का लाभ मिल सके।

उन्होंने गौठानों में नियमित गोबर क्रय और वर्मी उत्पादन और उसके विक्रय के साथ ही पोर्टल में एंट्री सुनिश्चित करने कहा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक ने बैठक में बताया कि जिले की गौठानों में अब तक 97 हजार क्विंटल किसानों ने पैरादान किया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र से पांच-पांच सफलता की कहानी जनसम्पर्क अधिकारी को मय फोटो, वीडियो के साथ भेजें। ताकि उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभागीय अधिकारियों से समय-सीमा में प्रकरणों की निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा के भीतर करें।




अन्य सम्बंधित खबरें