news-details

महासमुंद : कलेक्टर क्षीरसागर ने रिपा के निर्माण कार्यां का किया आकस्मिक निरीक्षण

निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों को पूर्ण करें : कलेक्टर

महासमुंद : कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज महासमुंद विकासखण्ड के बिरकोनी और कांपा तथा पिथौरा विकासखण्ड के गोड़बहाल के गौठनों में निर्माणाधीन महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के निर्माण कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से निर्माण कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी ली और निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक उपस्थित थे। कलेक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रिपा शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से है। इस कार्य में रूचि लेते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करें। रिपा में विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधि के संचालन हेतु मशीन यूनिट स्थापना कार्य को भी निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार शीघ्र स्थापित करने, पेयजल, शौचालय, विद्युतीकरण की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रिपा में विभिन्न गतिविधियों के संचालन हेतु चयनित महिलाओं को बेहतर प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए।


बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा है कि गरीब परिवारों के लिए आजीविका के माध्यम से आय के नये साधन सृजित करना है, ताकि शिक्षित ग्रामीण युवाओं को उनकी प्रतिभा और कार्यक्षमता के आधार पर स्वरोजगार प्राप्त हो सके। इसी कड़ी में उन्होंने प्रत्येक विकासखण्ड के दो-दो गौठानों में रिपा के स्थापना की घोषणा की थी। जिले के 05 विकासखण्डों के 10 गौठानों का चयन महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल औद्योगिक पार्क स्थापित करने के लिए किया गया है, तथा चयनित सभी 10 गौठानों में रिपा के तहत निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर युवाओं और स्व-सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा। गौठानों में वर्मीकम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण एवं ग्रामोद्योग संबंधी कार्य किये जाने हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाओं और ग्रामीण युवाओं को रोजगार और आय के अवसर प्रदान करने की सरकार की मंशा है।

हमारे सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ने के लिए कृपया लिंक पर जाएं
https://instagram.com/stories/mahasamunddistrict/3058868163072948173?utm_source=ig_story_item_share&...=




अन्य सम्बंधित खबरें