news-details

रोजगार गारंटी योजना से ग्रामीणों को मिल रहा काम

ज़िले में चल रहे 900 से अधिक कार्यो से स्थाई परिसंपत्तियों का हो रहा निर्माण

54 लाख मानव दिवस रोजगार के साथ 93 करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है मजदूरी भुगतान

कबीरधाम जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ग्रामीणों को रोजगार मिलने का सिलसिला निरंतर जारी है। ज़िले के 432 ग्राम पंचायतों में निर्णय कार्य चल रहा है जिसमे ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है। इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार चालू वित्तीय वर्ष में सभी ग्राम पंचायतों के लिए पूर्व से ही कामो की स्वीकृती जिला प्रशासन द्वारा किया गया है ताकि ग्रामीणों के काम मांगते ही उन्हें रोजगार दिया जा सके। योजना में 1 लाख 27 हजार से अधिक परिवारों को निरंतर रोजगार मिला है। अभी तक 54 लाख से अधिक मानव दिवस का रोजगार ग्रामीणों को मिलने से उन्हें बहुत फायदा हो रहा है क्योंकि रोजगार अपने गांव में मिलने के साथ मजदूरी भुगतान से आर्थिक लाभ हो रहा है।

9154 परिवारों को सौ दिवस का रोजगार और 93 करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है मजदूरी भुगतान-कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे

योजना अंतर्गत हो रहे कार्यों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर जनमेंजय महोबे ने बताया कि मनरेगा योजना ग्रामीणों के लिए बहुत लाभकारी है। क्योंकि एक ओर जहां इससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्थाई परिसंपत्ति बन रहा है तो दूसरी ओर इन कार्यों में नियोजित ग्रामीणों को अब तक 93 करोड़ से अधिक का मजदूरी भुगतान उनके खाते में सीधे जारी किया जा चुका है। चालू वित्तीय वर्ष में अभी तक लाभभग 132 करोड़ रुपए से अधिक व्यय किया गया है। रोजगार मूलक कार्यों से ग्रामीणों को बड़ी मात्रा में मजदूरी राशि प्राप्त हो रही है।जिले के 9154 परिवारो को सौ दिवस का रोजगार मिल चुका है इसी तरह 25 सौ से अधिक दिव्यांग जनों को भी रोजगार का अवसर मिला है जो उनके लिए बहुत लाभकारी है।

समय पर रोजगार प्रदाय एवं मजदूरी भुगतान करना प्राथमिकता-सीईओ जिला पंचायत

ग्रामीणों को मनरेगा के तहत रोजगार दिए जाने के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि तालाब गहरीकरण नया तालाब निर्माण कार्य कच्ची नाली निर्माण सड़क निर्माण डबरी निर्माण पशु शेड आंगनबाड़ी भवन जैसे अनेक कार्य हो रहे हैं जिसमे ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है समय पर रोजगार प्रदान करते हुए मजदूरी भुगतान प्राथमिकता के साथ समय पर करने के लिए सभी मैदानी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्य पूर्व से स्वीकृत है।सभी ग्रामीण अपने ग्राम पंचायत में निर्माण कार्य की मांग कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें