news-details

Bank जाने की क्या जरूरत, जब घर बैठे ATM में पैसे हो जाएंगे जमा

Cardless Cash Deposit की कामयाबी को देखते हुए RBI ने बड़ा फैसला लिया है। अब आपको एटीएम में पैसे जमा करवाने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। अभी तक कई बैंकों के द्वारा कार्डलेस डिपॉजिट की सुविधा दी जाती है, लेकिन आरबीआई ने इसमें एक कदम आगे बढ़ाते हुए UPI से पैसे जमा करवाने की सुविधा भी जोड़ दी है। तो चलिये आपको भी बताते हैं कि आप कैसे कर पाएंगे-

कैसे होंगे पैसे जमा-
आरबीआई की तरफ से तो इसको लेकर घोषणा कर दी गई है। लेकिन बैंकों की तरफ से अभी तक इस पर साफ नहीं किया गया है कि आखिर ये कैसे काम करेगी। लेकिन अभी तक सामने आई जानकारी की मानें तो आपको एटीएम की स्क्रीन पर UPI/QR Code का ऑप्शन दिया जाएगा। जब आप इसे स्कैन कर लेंगे तो आपको बैंक डिटेल दर्ज करनी होगी।

यानी QR Code स्कैन करने के बाद जब आप UPI PIN दर्ज करेंगे तो आपकी बैंकिंग डिटेल स्क्रीन पर नजर आने लगेगी। यहां पर आपसे डिटेल कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। एक बार आप इसे कंफर्म करेंगे तो एटीएम मशीन में नकद रखना होगा। इसके बाद पूरा प्रोसेस वैसा ही होगा जैसा कार्डलेस डिपॉजिट के दौरान किया जाता है।

 


क्या होगा फायदा-फायदे से पहले आपको बता दें कि अभी इसकी तारीख नहीं बताई गई है कि आखिर ये सुविधा कब से मिलने लगेगी। लेकिन इसके फायदे बहुत ज्यादा हैं क्योंकि अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैंक के समय का इंतजार नहीं करना होगा। आप कभी भी जाकर पैसे जमा करवा सकते हैं। अभी कुछ समय पहले ही आरबीआई की तरफ से UPI की मदद से पैसे निकालने की सुविधा दी गई थी। यूपीआई की मदद से पैसे निकालने के लिए भी आपको कुछ स्पेशल करने की जरूरत नहीं होती है, आप सिंपल यूपीआई करने के बाद कैश हासिल कर सकते हैं।






अन्य सम्बंधित खबरें