news-details

छत्तीसगढ़ में बिजली कटौती पर कांग्रेस ने किया आंदोलन का ऐलान: PCC चीफ दीपक बैज बोले- जब से भाजपा सत्ता में आई बिजली गुल

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अब बिजली की व्यवस्था पर पूरे प्रदेश में बड़ा आंदोलन करने जा रही है। संगठन इसकी तैयारी में लग चुका है। इसका ऐलान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने कर दिया है। उन्होंने कहा कि, प्रदेश के लगभग हर जिले में बिजली कटौती हो रही है। कई गांव-मोहल्लों में घंटों पावर कट हो रही है।

बैज ने कहा कि, भाजपा सरकार में आम जनता को मांग के अनुसार बिजली नहीं मिल रही है। बिजली कटौती और लो वोल्टेज की समस्या से शहर-गांव की जनता जूझ रही हैं। कांग्रेस की सरकार के दौरान 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होती थी। गर्मी के दिनों में मांग बढ़ने पर दूसरे राज्यों से भी बिजली की खरीदी की जाती थी। जनता को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाती थी

दीपक बैज ने बताया कि, रबि फसल लगाने वाले किसानों को भी बोरवेल चलाने के लिए बिजली निःशुल्क मिलता था। कांग्रेस की सरकार के दौरान बिजली आपूर्ति निर्बाध गति से चले इसके लिए ट्रांसफॉर्मर के पावर बढ़ाए गए थे, नए ट्रांसफॉर्मर लगाए गए थे। ट्रांसमिशन अपग्रेड किया गया। भाजपा की सरकार में 6 महीने में ही बिजली की व्यवस्था चरमरा गई है।

 


जब से भाजपा सत्ता में आई बिजली गुल

भाजपा सरकार बनने के बाद बिजली गुल होना आम बात हो गई है। जनता सड़कों पर उतरकर बिजली की मांग कर रही है। कांग्रेस सरकार के दौरान बिजली की समस्या को लेकर जनता कभी सड़कों पर उतरी नहीं थी, गर्मी के दिनों में मांग के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जाती थी। कांग्रेस बिजली कटौती को लेकर प्रदेश में जल्द ही जन आंदोलन करेगी।

पिछले 6 माह में विद्युत सरप्लस वाला छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कटौती का केंद्र बन गया है। कोई ऐसा दिन नहीं होता जब बिजली दो-चार घंटे के लिए बंद न हो। रात में तो बिजली की स्थिति तो और भयावह हो जाती है। भाजपा से न सरकार संभल पा रही और न ही व्यवस्थाएं। सरकार एक तो पूरे समय बिजली नहीं दे पा रही, ऊपर से उपभोक्ताओं पर महंगी बिजली का बोझ डाल रही है।

CM के इलाके में प्रभावित हुई सप्लाई, अफसरों पर कार्रवाई

जशपुर जिले में बिजली व्यवस्था में गड़बड़ी पर हाल ही में अधिकारियों पर एक्शन भी हुआ है। कुनकुरी ब्लॉक में बिजली विभाग के सहायक यंत्री आरएन साहू और कनिष्ठ यंत्री दिनेश को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित सहायक और कनिष्ठ यंत्री पर कार्य में लापरवाही और उच्च अधिकारियों के निर्देशों की अवहेलना का आरोप लगा है।

ऊर्जा सचिव लगा चुके हैं फटकार

हाल ही में राजधानी समेत राज्य के कई इलाकों में बार-बार गुल होने की वजह से अफसरों को फटकार मिली है। कई जगहों पर बिजली विभाग सूचना दिए बिना ही सप्लाई बंद कर रहा है। इससे लोग परेशान हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनियों के अध्यक्ष और ऊर्जा विभाग के सचिव पी. दयानंद ने अफसरों की बैठक लेकर इस व्यवस्था में तुरंत सुधार करने को कहा।

उन्होंने लोगों से भी कहा है कि कहीं भी ​बिजली से संबंधित परेशानी होने पर वे शिकायतें करें। अधिकारियों पर कार्रवाई करने की बात भी दयानंद ने कहीं थी।






अन्य सम्बंधित खबरें