news-details

बढ़ने वाली है रिचार्ज की कीमतें, जानें कितने महंगे होंगे प्लान्स

Jio और Airtel दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा कर दिया है. जियो ने करीब ढाई साल बाद अपने रिचार्ज प्लान्स कीमतों में इजाफा किया है. जहां Airtel ने अपने प्लान्स को 600 रुपये तक महंगा किया है, वहीं जियो के प्लान्स की कीमतों में 27 परसेंट तक की बढ़ोतरी हुई है.

दोनों कंपनियों ने 5G सर्विस लॉन्च के बाद अपने प्लान्स में ये बड़ी बढ़ोतरी की है. इससे पहले भी टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ प्लान्स को रिवाइज किया था, लेकिन इस बार पूरे पोर्टफोलियो को बदल दिया गया है. आइए जानते हैं इन कंपनियों के रिचार्ज प्लान के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे.

Jio इतनी होगी बढ़ोतरी
जियो ने अपने प्लान्स की कीमतों में 27 परसेंट तक की बढ़ोतरी की है. इस मौके पर Reliance Jio Infocomm के चेयरमैन, आकाश अंबानी ने कहा, 'नए प्लान्स की शुरुआत इंडस्ट्री इनोवेशन को आगे बढ़ाने और 5G और AI टेक्नोलॉजी में निवेश के जरिए विकास को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है.'

कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा, 'Unlimited 5G सर्विस 2GB और उससे ऊपर वाले सभी प्लान्स में मिलेगी. नए प्लान्स की कीमत 3 जुलाई 2024 से लागू होगी. इन्हें सभी टचपॉइंट और चैनल्स से एक्सेस किया जा सकेगा.'

Airtel का प्लान भी होगा महंगा
Jio के साथ ही Airtel ने भी अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा कर दिया है. कंपनी का कहना है कि भारत में एक बेहतर टेलीकॉम बिजनेस चलाने के लिए कंपनी का ARPU 300 रुपये से ऊपर होना चाहिए. ARPU यानी एवरेज रेवेन्यू पर यूजर, कंज्यूमर्स से होने वाली औसत कमाई है.

कंपनी का कहना है कि उन्होंने प्लान्स की कीमतों में बढ़तोतरी को कम से कम रखने की कोशिश की है. एंट्री लेवल प्लान्स की कीमतों में 70 पैसे प्रतिदिन से भी कम दर पर इजाफा किया गया है.




अन्य सम्बंधित खबरें