news-details

IRCTC की वेबसाइट हैक कर बेचे 4.25 करोड़ के तत्काल टिकट, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। गुजरात के सूरत शहर में एक व्यक्ति को आईआरसीटीसी वेबसाइट की सिक्योरिटी बाइपास करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बताया गया कि आरोपी शख्स रेलवे की वेबसाइट के सिस्टम को बाइपास करके तत्काल टिकट बुक करता था। आरोप है कि कुछ सॉफ्टवेयर की मदद से वो कई टिकट का स्लॉट ब्लॉक कर देता था, जिससे आम लोगों को टिकटें अवेलेबल नहीं हो पाती थीं।

 एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे की मुंबई विजिलेंस टीम और सूरत की उमरा पुलिस स्टेशन की टीम ने सिटी लाइट इलाके के एक अपार्टमेंट में छापा मारा था। यहां से राजेश नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। राजेश रेलवे की टिकट बुकिंग का काम करता है। सूरत सिटी पुलिस के डीसीपी विजय सिंह गुर्जर ने बताया, विजिलेंस टीम को इन्फॉर्मेशन मिली थी कि राजेश रेलवे की वेबसाइट के सिस्टम को बाइपास करके तत्काल बुक करता है। वो कुछ टिकट का स्लॉट ब्लॉक कर देता, जिससे आम लोगों को टिकट अवेलेबल नहीं हो पाती थीं।



डीसीपी ने बताया कि आम तौर पर टिकट बुक करने में 1 से डेढ़ मिनट का टाइम लगता है, लेकिन आरोपी जिन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा था, उनसे ये सारे प्रोसेस बाइपास हो जाते और 20 से 30 सेकेंड के अंदर एक टिकट बुक हो जाती थी। पुलिस के मुताबिक इस तरह आरोपी एक ही लैपटॉप से एक साथ 5 टिकट बुक करता था। पांच लैपटॉप के जरिए एक साथ 20-25 टिकट बुक कर लेता था। छापे में आरोपी के पास से 6 लैपटॉप, कैश मशीन, पांच मोबाइल, पेपर कटिंग मशीन, प्रिंटर, हाई इंटरनेट स्पीड राउटर मिले हैं।

DCP ने कहा कि आरोपी का मकसद ज्यादा तत्काल टिकट पर ज्यादा पैसे लेना होता था। वो एक टिकट पर 200 से 600 रुपये ज्यादा लेता था। आरोपी ने हाल में सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से जितनी टिकटें बुक की हैं, उसका टोटल अमाउंट 4.25 करोड़ रुपये है।






अन्य सम्बंधित खबरें