news-details

गोलगप्पे में मिले कैंसर फैलाने वाले केमिकल, सरकार ने दी स्ट्रीट फूड खाने वालों को सावधानी बरतने की सलाह

दिल्ली। गोलगप्पे खाने वालों के लिए बुरी खबर सामने आई है। कर्नाटक में गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिले है। Karnataka में FSSAI ने पानी पूरी के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन मिले है। दरअसल, बेंगलुरु में पानी पुरी की जांच करने पर इनमें आर्टिफिशियल कलर और कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं।

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण को गोलगप्पे के सैंपल में सन सेट येलो, ब्रिलिएंट ब्लू और टेट्रा जान जैसे केमिकल मिले हैं। डॉक्टर के अनुसार, इन कृत्रिम रंगों से पेट की खराबी से लेकर हार्ट की समस्या हो सकती है इसके अलावा ऑटोइम्यून नामक बीमारी भी हो सकती है।


कर्नाटक में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने गोलगप्पे की जांच की है। इस जांच में गोलगप्पे के सैंपल लिए गए। जिसमें 22 प्रतिशत सैंपल फेल मिले हैं। कर्नाटक के 79 स्थान से कुल 260 सैंपल लिए गए थे। कर्नाटक के खाद्य सुरक्षा आयुक्त श्रीनिवास के का कहना है कि उन्हें प्रदेश भर से गोलगप्पा की गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिल रही थी। इसके बाद सड़क किनारे लगने वाले स्टॉल के सैंपल लिए गए जिसमें हैल्थ को लेकर चिंता भरी खबर सामने आई।

बता दें कि इससे पहले भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने कृत्रिम खाद्य रंग वाले कबाब, गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी पर भी प्रतिबंध लगाया था। वहीं अब गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिलने से कर्नाटक सरकार ने स्ट्रीट फूड खरीदने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।






अन्य सम्बंधित खबरें