news-details

CG शराब घोटाला : EOW/ACB ने कोर्ट में पेश किया 10 हजार पन्नों का चालान, अनवर ढेबर समेत अन्य आरोपियों की बढ़ सकती है मुश्किलें

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित 2 हजार करोड़ से अधिक के शराब घोटाला मामले में राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण एवं एंटी करप्शन ब्यूरो (EOW/ACB) ने आज कोर्ट में चालान पेश किया. आरोपी अनवर ढेबर, अरुणपति त्रिपाठी समेत कई आरोपियों के खिलाफ 10 हजार से अधिक पन्नों का चालान पेश किया गया. अब इस मामले में आरोपियों की मुश्किलें और बढ़ सकती है.

 



ईओडब्लू ने करीब दो दर्जन पैकेट में 10 हजार से अधिक पन्नों में यह चालान और संलग्नक (एनेक्स्चर) पेश किया है. इसमें ब्यूरो ने बीते तीन वर्ष में कुल 2161 करोड़ के शराब घोटाले का खुलासा किया है. ईओडब्लू के चालान में ईडी की रिपोर्ट पर की गई जांच और गिरफ्तारियों का उल्लेख है. ईडी ने बीते 17 जनवरी को ईओडब्लू में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. हालांकि ईडी ने उससे 10 महीने पहले मार्च 2023 को भी ईओडब्लू को रिपोर्ट दी थी, लेकिन कांग्रेस सरकार होने से एफआईआर नहीं हो सकी थी, क्योंकि घोटाले के सभी आरोपी कांग्रेस सरकार और संगठन के करीबी रहे हैं. इस तरह से करीब पांच महीने में ही ईओडब्लू ने यह चालान पेश किया है.

ब्यूरो सूत्रों के अनुसार प्रस्तुत किया जाने वाला यह चालान कुल 10 हजार पन्नों से अधिक का है. इस चालान में अरुणपति त्रिपाठी के अलावा अन्य गिरफ्तार आरोपी रायपुर महापौर के बड़े भाई अनवर ढेबर, रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा एवं अन्य व्यक्तियों को भी आरोपी बनाया गया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में और भी लोगों की गिरफ्तारियां होगी. जैसे ही शराब घोटाले मामले में अन्य गिरफ्तारियां होंगी, ब्यूरो की ओर से अनुपूरक (सप्लीमेंटरी) चालान भी पेश किया जाएगा.






अन्य सम्बंधित खबरें