news-details

महासमुंद : नगरीय क्षेत्रों में बारिश और बाढ़ से बचाव के लिए पूर्वाभ्यास करने के निर्देश

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी कर्मचारियों का पेंशन प्रकरण संवेदनशीलता के साथ तत्काल बनाए - कलेक्टर मलिक

समय सीमा की बैठक में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

महासमुंद : कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज समय सीमा की बैठक लेकर समय सीमा में दर्ज पत्रकों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शासकीय सेवा से अधिवार्षिकी आयु पूर्ण होने पर सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को तत्काल पेंशन प्रकरण उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि लंबे वर्षों तक सरकारी विभाग में सेवा देने के पश्चात उन्हें भटकना न पड़े। इसलिए तीन माह पूर्व से ही उनका प्रकरण तैयार करना प्रारम्भ कर देवें। उन्होंने कहा कि जुलाई और अगस्त में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी और कर्मचारियों की जानकारी अभी से तैयार कर लेवे और प्रक्रिया प्रारम्भ कर देवें। 

कलेक्टर ने कहा कि यह समस्त विभाग प्रमुखों की जिम्मेदारी है कि वे संवेदनशीलता के साथ प्रकरण तैयार करें। इस तारतम्य में आज जिले के पांच कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पश्चात पेंशन प्रकरण के प्रमाण पत्र सौंपे गए। कलेक्टर ने उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कामना की। इस अवसर पर उन्हें शॉल, श्रीफल और गुलदस्ता भेंट कर उनके द्वारा किए गए शासकीय कार्य को सराहा गया। इन विभागों में पुलिस विभाग से एक, शिक्षा विभाग से तीन और आदिम जाति विकास विभाग से एक कर्मचारी शामिल है।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों के लिए भी शीघ्र नियुक्ति के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि चतुर्थ श्रेणी के प्रकरणों का तत्काल निराकरण करें। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए हैं। शासकीय विभागों की समीक्षा के दौरान शाला प्रवेशोत्सव और पुस्तक वितरण की जानकारी ली गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासकीय शालाओं के सभी बच्चों को निःशुल्क पुस्तक वितरण की जा चुकी है। वहीं निजी विद्यालयों में दर्ज संख्या अनुसार पुस्तकें वितरित की जा रही है।

कलेक्टर ने बरसात के मौसम को देखते हुए नगरीय क्षेत्र में भी मॉकड्रिल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर सेना के साथ बारिश और बाढ़ से निपटने का पूर्वाभ्यास करने कहा है। इसी तरह मातृत्व वंदना योजना, महतारी वंदन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत पात्र व छूटे हुए हितग्राहियों को योजना अंतर्गत जोड़ने के निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में आज शासकीय कर्मियों को आबंटित होने वाले आवास के लिए निर्मित सॉफ्टवेयर को प्रदर्शित किया गया। अब सभी शासकीय कर्मियों को ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवास आबंटित होगा। कलेक्टर ने कहा कि आवास के लिए वरिष्ठता के आधार पर आवास का आबंटन किया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर रवि साहू, एसडीएम उमेश साहू, डिप्टी कलेक्टर आशीष कर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।




अन्य सम्बंधित खबरें