news-details

बसना : प्राथमिक शिक्षा बच्चों के सफल भविष्य की बुनियादी रूपरेखा तैयार करती है - देवकुमारी

बसना विकासखंड के संकुल केंद्र सिंघनपुर अन्तर्गत शासकीय प्राथमिक शाला संकरी में प्रवेश उत्सव एवं न्यौता भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां नव प्रवेशी बच्चों को प्रवेश उत्सव कराया गया। जहां स्कूली छात्र-छात्राओं के माथे पर तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर प्रवेश कराया गया। बच्चों को पुस्तकें और स्कूल ड्रेस भी बांटी गयी। न्यौता भोज तथा प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद सभापति देवकुमारी पटेल अध्यक्षता शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पुतली बाई विशिष्ट अतिथि फूलचंद पटेल, बिहारी पटेल, मनमोहन चौधरी, वासुदेव चौधरी, संकुल समन्यवक संतलाल मुखर्जी और प्रधान पाठिका सीमा पण्डा रहे। अतिथियों ने मां सरस्वती के तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित एवं पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनपद सभापति देवकुमारी पटेल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षा हर बच्चे का सबसे जरूरी और बुनियादी अधिकार है। यह बच्चों की जागरूकता को बेहतर बनाता है और सीखने के कई अवसरों के द्वार खोलता है। प्राथमिक शिक्षा औपचारिक शिक्षा की ओर पहला कदम है।

प्राथमिक शिक्षा का समग्र उद्देश्य बच्चे की साक्षरता, भावनात्मक और सामाजिक कौशल का निर्माण और विकास करना है। जो प्राथमिक शिक्षा बच्चे के सफल भविष्य की बुनियादी रूपरेखा तैयार करती है।प्राथमिक शिक्षा के दौरान, बच्चे केवल पढ़ने और लिखने से कहीं अधिक सीखते हैं। प्राथमिक शिक्षा की आवश्यकता न केवल एक व्यक्ति के लिए बल्कि पूरे देश के लिए है क्योंकि यह आगे की शिक्षा का आधार है। 

वही प्रधान पाठिका सीमा पण्डा ने कहा सभी बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए नियमित शाला आने और नियमित पढ़ाई करने प्रेरित किया गया। अतिथियों ने नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर, फूलमाला पहनाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत करते हुए निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें और गणवेश प्रदान करते हुए उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान सहायक शिक्षक टुकेश्वर लाल साहू, मीनाक्षी बेहरा सहित बड़ी संख्या में पालकगण और विद्यार्थीयों की उपस्थिति रही।

न्यौता भोज कार्यक्रम का किया गया आयोजन

शाला प्रवेशोत्सव के बाद शासकीय प्राथमिक शाला संकरी में मुख्य अतिथि द्वारा न्यौता भोज दिया गया। इस अतिथियों ने न्योता भोज कार्यक्रम में बच्चों के साथ बैठकर भोजन किया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में समुदाय की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए न्योता भोजन की अवधारणा रखी गई। इस योजना के अंतर्गत जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ, राष्ट्रीय पर्व. त्यौहार आदि के अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ भोजन किया जा सकता है। न्योता भोज के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चों का पोषण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समानता की भावना विकसित करना है।




अन्य सम्बंधित खबरें