news-details

महासमुंद : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर संवेदीकरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद के स्टाफ हेतु राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर संवेदीकरण हेतु मचेवा स्थित महाप्रभु वल्लभाचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। महाप्रभु वल्लभाचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद के प्रोजेक्टर कक्ष ( कक्ष क्रमांक 6) में प्राचार्य महोदया प्रो. (डॉ.) अनुसुइया अग्रवाल (डी. लिट.) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित एक दिवसीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शासकीय महाविद्यालय पिथौरा के राजनीति विज्ञान के सहायक प्राध्यापक डॉ. सीमा अग्रवाल तथा सुश्री टिकेश्वरी (सहायक प्राध्यापक- रसायन शास्त्र) उपस्थित हुए । डॉ. ई पी चेलक, श्री अजय कुमार राजा एवम् डॉ. सीमा अग्रवाल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सफल क्रियान्वयन एवं प्रसारण हेतु महासमुंद जिला के मास्टर ट्रेनर हैं।

प्रदेश के सभी शासकीय व निजी महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू हो गई है। इसके सुचारू क्रियान्वयन के लिए शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय व स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद में संयुक्त रूप से प्रशिक्षण का आयोजन किया। आयोजन मचेवा स्थित शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय में किया गया।

कार्यशाला की शुरूआत में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉ. अनुसुइया अग्रवाल ने आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति को विशेष तौर पर विविधताओं और नवीन अनुसंधान पर केन्द्रीकृत रखा गया है। इससे अनुकूलित नवाचार, नई तकनीकें और कौशल विकास आदि अपनाने में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों दोनों को सुगमता होगी, साथ ही संस्थागत अभावों की स्थिति भी निर्मित नही होगी।

बढ़ते क्रम में मास्टर ट्रेनर डॉ. ई पी चेलक ( विभागाध्यक्ष- वनस्पति विज्ञान ) विस्तारपूर्वक स्पष्ट किया कि पहले की उच्च शिक्षा शिक्षण पद्धति और नीतियां उस समय की तात्कालिक परिस्थितियों और आवश्यकताआ पर आधारित थी। बदलते दौर में गुणवत्तापूर्ण योग्य संकायों और विषयों को लेकर कुछ जटिलताएं महसूस की जाती रहीं, जिन्हें इस नई शिक्षा नीति में दूर कर दिया गया है। उनके अनुसार अब विद्यार्थियों के पास रोजगार उन्मूलन के लिए अपनी रूचि के अनुरूप वैल्यू ऐडेड कोर्स, स्किल डेवलपमेन्ट कोर्स जैसे भी कई विकल्प होंगे।

वहीं, स्नातक स्तरीय शिक्षा सेमेस्टर प्रणाली पर आधारित होगी और यदि कोई विद्यार्थी किसी कारण वश अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देता है, तब भी उसकी मेहनत व्यर्थ नहीं जाएगी। इस ओर, एक वर्ष में मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र, दो वर्ष में डिप्लोमा, तीन वर्ष में डिग्री सहित चौथे वर्ष ऑनर्स डिग्री या ऑनर्स विथ रिसर्च की डिग्री भी प्रदाय करने के प्रावधान भी किए गए हैं।

इस दौरान मास्टर ट्रेनर डॉ. सीमा अग्रवाल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के उद्देश्य व महत्व को बताया। साथ ही इसके तहत तीन से चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम, सेमेस्टर पद्धति, आंतरिक मूल्यांकन, एंड सेमेस्टर एग्जाम, क्रेडिट प्वाइंट, ग्रेड प्वाइंट, एसजीपीए व सीजीपीए के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावे, प्रशिक्षण के दौरान मूल्यांकन पद्धति में किए गए कई बड़े बदलावों के बारे में भी बतलाया गया। जिसमें सतत् आंतरिक मूल्यांकन में 30 प्रतिशत अंक और सेमेस्टर के अंत में 70 प्रतिशत अंकों के लिए परीक्षाएं होंगी। अब, उत्तीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को कम से कम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

इसी कड़ी में कार्यशाला के मास्टर ट्रेनर श्री अजय कुमार राजा (विभागाध्यक्ष - वाणिज्य) ने महाविद्यालय के प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक एवं अधिकारी-कर्मचारियों को नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत नवाचारिक तरीकों का परिचय दिया। उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न शैक्षिक योजनाओं, पाठ्यक्रमों और शिक्षा सामग्रियों के उपयोग एवं हालिया बदलाव के बारे में अद्यतन जानकारी दी, जिससे वे अपने शिक्षण स्तर को इस ओर निरूपित कर सकें। सभी पहलुओं पर पुनरावलोकन किया गया, साथ ही प्रशिक्षणार्थियों के शंका वाले बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा कर उन्हें सटीक परिपालन की ओर अग्रेषित किया गया। कार्यशाला के अंत में आभार ज्ञापन इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रीता पाण्डे ने किया।

कार्यशाला में स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय से सहायक प्राध्यापक प्रतिमा चंद्राकर, रवि देवांगन, तरुण बांधे एवं प्रयोगशाला तकनीशियन शेषनारायण साहू महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, अधिकारी एवं कर्मचारीगणों के साथ उपस्थित रहे ।




अन्य सम्बंधित खबरें