news-details

वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, शुरू होंगी 3 नई योजनाएं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का पूर्ण बजट संसद की पटल पर पेश कर दिया है. ये मोदी सरकार का तीसरा बजट है, जो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया गया है. वित्त मंत्री सीतारमण लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया है. इस दौरान वित्त मंत्री बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार का फोकस रोजगार पैदा करने पर है. सरकार रोजगार पैदा करने के उद्देश्य से 5 स्कीम लेकर आएगी, जिसके मुताबिक देश में रोजगार पैदा करने पर फोकस किया जाएगा.

रोजगार पैदा करने पर फोकस
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि इस बार सरकार का फोकस रोजगार पैदा करने पर है और इसके लिए 5 स्कीम लेकर आई जाएंगी. रोजगार के मौकों के लिए 5 स्कीम का ऐलान किया गया है और रोजगार के लिए सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि 20 लाख युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके अलावा रोजगार देने पर सरकार इंसेंटिव देगी और रोजगार देने पर सरकार इंसेंटिव की 3 स्कीम लाई जाएंगी. PM योजना के तहत 3 चरणों में इंसेंटिव दी जाएगी, इंडस्ट्री के साथ मिलकर वर्किंग हॉस्टल बनाएंगे.

सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान देकर प्रोत्साहन देगी. उन्होंने घोषणा की कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए देश में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, क्षेत्र विशेषज्ञों और अन्य को धन उपलब्ध कराएगी, पहले से ही मौजूद योजना - मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी) का लक्ष्य प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को एक वित्त वर्ष में 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराना है.




अन्य सम्बंधित खबरें