news-details

देश के कई हिस्सों में सितंबर के आखिरी दिनों तक जारी है मॉनसून, भारी बारिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार को महाराष्ट्र का दौरा भारी बारिश की स्थिति के कारण रद्द कर दिया गया था। प्रधानमंत्री मोदी की गुरुवार शाम को पुणे के एसडब्ल्यू कॉलेज मैदान पर एक सार्वजनिक सभा संबोधित करने वाले थे। प्रधानमंत्री मोदी सोलापुर हवाई अड्डे के उद्घाटन सहित करीब 22,600 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले थे। पीएम मोदी के महाराष्ट्र के दौरे का दौरा रद्द होने के बाद उन्होंने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 130 करोड़ रुपये की लागत वाले तीन परम रुद्र सुपरकंप्यूटर राष्ट्र को समर्पित किए। राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत स्वदेशी रूप से विकसित इन सुपरकंप्यूटरों को अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान को सुविधाजनक बनाने के लिए पुणे, दिल्ली और कोलकाता में तैनात किया गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए तैयार एक हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी के अगले दौरे की नई तारीख की घोषणा जल्द ही होने की संभावना है।

मुंबई में बारिश का सिलसिला जारी है

आपको बता दें कि बुधवार शाम से ही मुंबई में बारिश का सिलसिला जारी है। लगभग पांच घंटे तक हुई इस बारिश ने चार लोगों की जान ले ली। मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में हुई इस भारी बारिश के कारण मौसम विभाग को ऑरेंज अलर्ट से रेड अलर्ट जारी करना पड़ा। यह चेतावनी गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक जारी थी। इसके बाद गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। वहीं, आज मुंबई में मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच मरीन ड्राइव पर उच्च ज्वार की लहरें और तेज़ हवाएं बह रही हैं। मौसम विभाग के माने तो पूरे महीने यहां मौसम का हाल ऐसा ही रहने वाला है।

सितंबर में देश के कई राज्यों में हो रही है बारिश

वैसे देखा जाये तो सितंबर के आखिरी दिनों तक आमतौर पर मॉनसून विदा होने लगता है, लेकिन इस बार देश के कई राज्यों में अभी भी जमकर बरसात हो रही है। आइये आपको बता दें देशभर में बारिश का क्या हाल है। पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दिल्ली, पश्चिम गुजरात, केरल और लक्षद्वीप में हलकी बारिश की संभावना है।

बिहार के 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने शुक्रवार जारी किया

बता दें कि जम्मू में आज सुबह भारी बारिश हुई कुपवाड़ा में बारिश के साथ शहर के कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई। बिहार के 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने शुक्रवार जारी किया है। मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के मुताबिक राज्य के 4 जिलों में अति वृष्टि की चेतावनी जारी की है, जबकि 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। अन्य सभी जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बूंदाबांदी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक राज्य में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। बिहार के 14 जिलों में शुक्रवार को भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है। पश्चिम बंगाल में भी बारिश का सिलसिला जारी है। हुगली और हावड़ा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। इन इलाकों में गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। वहीं, नदिया और मुर्शिदाबाद जिलों में भी बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर जारी है। हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, ऊना और मंडी जिलों में सुबह से बारिश हो रही है। लगातार वर्षा से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग ने मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में आज शाम तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने सोलन, हमीरपुर, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में भारी वर्षा होने की आशंका व्यक्त की है। इन जिलों के लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है। नदियों-नालों से दूर रहने और भूस्खलन सम्भावित इलाकों की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।





अन्य सम्बंधित खबरें