news-details

डॉक्टर बीमार मानवता को उपचार प्रदान करते हैं, वे ही जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकते हैं: द्रौपदी मुर्मु

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा और नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल की उपस्थिति में अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान के 10वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मु ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस अस्पताल और संस्थान से दो सम्माननीय और महान व्यक्ति- डॉ. राम मनोहर लोहिया और अटल बिहारी वाजपेयी जुड़े हुए हैं। इन दोनों के लिए राष्ट्र सर्वोपरि था। उन्होंने हमारे समाज और देश को नए आयाम दिए। मुझे विश्वास है और उम्मीद है कि इस संस्थान और अस्पताल से जुड़े लोग भी उन्हीं दिशा और उनके पदचिन्हों पर चलेंगे। राष्ट्रपति ने 36 सुपर स्पेशियलिटी छात्रों सहित अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान के छात्रों को डिग्री भी प्रदान की।

हमारे देश में, डॉक्टरों को भगवान के रूप में माना जाता है

अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि डॉक्टर बीमार मानवता को उपचार प्रदान करते हैं और केवल वे ही जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “आपने एक बड़ी जिम्मेदारी ली है। हमारे देश में, डॉक्टरों को भगवान के रूप में माना जाता है, क्योंकि वे लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। कृपया याद रखें कि आप जो दवाएं लिखते हैं, उनसे सार्थक उपचार होना चाहिए।”

कोविड महामारी के दौरान डॉक्टरों और नर्सों ने समर्पण के साथ निभाया अपना कर्तव्य

डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा के मामलों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए, राष्ट्रपति ने कठिन समय के दौरान रोगियों और रोगी की सेवा करने वालों के शांत रहने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कोई भी डॉक्टर नहीं चाहता कि उनके मरीज पीड़ित हों। उन्होंने कहा कि “कोविड महामारी के दौरान, डॉक्टरों और नर्सों ने जीवन बचाने के लिए समर्पण के साथ अपना कर्तव्य निभाया और एक देश के रूप में, हम हमेशा उनके आभारी रहेंगे।”

चिकित्सा संस्थानों की संख्या में वृद्धि

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने चिकित्सा बिरादरी और संबंधित संस्थानों से महिलाओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में सहायता की है। उन्होंने पिछले 10 वर्षों के दौरान स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उपलब्धियों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, “चिकित्सा संस्थानों की संख्या में वृद्धि हुई है, और पीजी सीटों की संख्या दोगुनी हो गई है। नए एम्स स्थापित किए गए हैं, और इन संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं।”

छात्रों को डिग्री भी प्रदान की

राष्ट्रपति मुर्मु ने 36 सुपर स्पेशियलिटी छात्रों सहित अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान के छात्रों को डिग्री भी प्रदान की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने भी किया संबोधित

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि व्यावसायिक शिक्षा एक विशेषाधिकार है, जिसे प्राप्त करने का सौभाग्य केवल कुछ ही लोगों को मिलता है। उन्होंने कहा, “सरकार ऐसी व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रति वर्ष प्रत्येक मेडिकल छात्र पर लगभग 30-35 लाख रुपये खर्च करती है।”

उन्होंने छात्रों को देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिभा, कौशल और ज्ञान का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया।





अन्य सम्बंधित खबरें