news-details

इस बैंक ने ग्राहकों को दिया जोरदार झटका, ब्याज दरों में की कटौती...

कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को झटका दिया है.  बैंक ने 5 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज दर में कटौती की घोषणा की है। कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज दरें 17 अक्टूबर 2024 से लागू हैं। ब्याज दर की यह कटौती बैंक की ओर से शुरू किए गए नए ब्रैकेट में की गई है।

दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक ने एक नया ब्रैकेट पेश किया है। इस ब्रैकेट के तहत सेविंग अकाउंट्स में 5 लाख रुपये से कम रकम की ब्याज दर में 50 बेसिक प्वाइंट की कटौती की गई। इसमें ब्याज दर 3.5% से 3% हो गई है। बता दें कि बैंक के सेविंग अकाउंट्स के पहले सिर्फ दो स्लैब थे। पहले स्लैब में 50 लाख रुपये से कम रकम पर 3.5% और 50 लाख रुपये से अधिक की रकम पर 4% ब्याज दर लागू था।

हालांकि, अब बैंक ने अब तीन स्लैब बनाए हैं। इसमें से एक स्लैब 5 लाख रुपये से कम का है। इसकी ब्याज दर 3% प्रति वर्ष है। वहीं, 5 लाख से 50 लाख रुपये तक की रकम पर ब्याज दर 3.5% है। इसके बाद 50 लाख रुपये से ज्यादा रकम पर ब्याज दर 4% है।

FD की ब्याज दर में संशोधन नहीं

कोटक महिंद्रा बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दर में संशोधन नहीं किया है। बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 2.75% से 7.40% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25% से 7.90% के बीच ब्याज दरें दे रहा है। ये दरें 14 जून 2024 से प्रभावी हैं। इसके साथ ही, कोटक महिंद्रा बैंक ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया की पर्सनल लोन बुक हासिल करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इसमें कुल बकाया लोन रकम लगभग 4,100 करोड़ रुपये (लगभग 490 मिलियन डॉलर) शामिल है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार ये लोन स्टैंडर्ड लोन की कैटेगरी में आते हैं। प्रस्तावित ट्रांजैक्शन 30 सितंबर, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।




अन्य सम्बंधित खबरें