news-details

जनप्रतिनिधियों की सक्रियता से हुआ आकर्षक आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण.

ग्राम पंचायत बिछिया के आश्रीत ग्राम पोटापारा में एक बहुत ही सुंदर आंगनबाड़ी का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है. इसके पहले पोटापारा के बच्चो को आंगनबाड़ी के अभाव में पिछले कई सालों से स्कूल के प्रधान पाठक कक्ष में बैठाकर संचालित किया जा रहा था.

बच्चो को परेशानी तो होती ही थी, साथ ही साथ स्कूल के प्रधान पाठक कक्ष की कमी स्कूल को भी होती थी. जिसके बाद ग्राम पंचायत बिछिया के जनप्रतिनिधियों की सक्रियता से महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के तहत इस आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया गया. नरेगा से लगभग 6 लाख 45 हजार के लागत राशी से इस मॉडल जैसे दिखने वाले आंगनबाड़ी का निर्माण किया गया है.

इस आंगनबाड़ी को बहुत ही खूबसूरत बनाया गया कई रंगों से रंग दिया गया है आंगनबाड़ी के अंदर और बाहर बहुत ही सुंदर-सुंदर चित्र बनवाया गया है. इस आंगनबाड़ी में बिजली, पंखा, किचन सेड, शौचालय का निर्माण किया गया है.

आंगनबाड़ी के कक्ष तक पहुँचने के किए एक बहुत ही सुंदर मार्ग का निर्माण किया गया है, आंगनबाड़ी के आस-पास मनमोहन फूलों का रोपण एवं फालोदार वृक्षों का रोपण भी किया गया है.

इस गाँव की महिला सरपंच श्रीमती रीना गड़ातीया है तो वही उनके पति श्री राजेश गड़तिया है क्षेत्र के  जनपद सदस्य है. राजेश गड़ातीया ने बताया की गाँव का विकास करना ही हमारी प्राथमिकता है.

राजेश गड़तीया ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में कई लाख रु का 14 वे वित्त से गांव में विकास किया गया है. उन्होंने कहा कि इस आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन में बसना विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह को आमंत्रित किया गया है. श्री राजेश गड़तीया ने बताया कि 15 को उद्घटान के दिन आस-पास के लगभग 30 ग्राम पंचायत के सरपंच और कई महिलाओं को आमंत्रित किया गया है जिसमे 1 हजार लोग के शामिल होने की बात राजेश गड़तिया द्वारा कही गई है.

राजेश गडतिया से पूछने पर क्या इस कार्यक्रम को आगामी त्रिस्तरीय चुनाव से देखा जाए तो उन्होंने कहा कि जनपद में अगर कोटा हो तो जनपद अध्यक्ष के किए दावेदारी पेश करने की बात जनपद सदस्य राजेश गड़तिया द्वारा कही गई है.

 

स्ट्रीट लाइट का सुविधा

इस गाँव की लाइट की व्यवस्था बसना ब्लाक में रूर्बन मिशन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र भंवरपुर के गाँव में दी जाने वाली व्यवस्था है जबकि यह रूर्बन मिशन के अंतर्गत नहीं आता. गाँव में आज भी रात के समय सार्वजनिक जगहों पर अँधेरा ही रहता है लेकिन ग्राम पंचायत बिछिया में ऐसा नही है गाँव के हर गली मोहल्ला वार्ड और सार्वजनिक जगहों में स्ट्रीट लाइट लगाया गया गया है. जिसके कारण रात में भी सभी मोहल्लों में रौशनी जगमगाती है.

14 वे वित्त से चमचामती सीमेन्ट वाला मार्ग

ग्राम पंचायत बिछिया के अलग-अलग मोहल्ला के कच्ची सड़को को 14 वे वित्त से कांक्रीट सड़क बनाया गया है. 14 वे वित्त से 4 सड़क कांक्रीट वाला बना है और अलग मद से बहुत सारे वार्डो में काँक्रीटी सड़क गांव में बन चुका है गांव के अंदर कही पर भी कीचड़ देखने को नही मिलेगा.

नल जल का थोड़ा बहुत पानी मुख्य मार्गो में जरूर देखने को मिलेगा चुकी पानी निकासी के के लिए नालियों की बहुत जरूरत है बाकी आपको कीचड़ वाले मार्ग आपको गाँव के अंदर देखने को नही मिलेगा.

 14 वे वित्त से जर्जर भवन को जीर्णोद्धार कर बना दिया नया

ग्राम पंचायत भवन पिछले कई सालो से जर्जर हो चुका था,  भवन साथ नही दे रहा था काफी पुराना और जर्जर था लेकिन 14 वे वित्त से लगभग 2 लाख 50 हजार की लागत से जर्जर भवन को जीर्णोद्धार कर नया जैसे बना दिया गया है.

14 वे वित्त से विकास की बही गंगा

इस गाँव में नल जल का पानी टैंक लगवाया गया है, 10 अलग-अलग जगहों में पानी टैंक और पाइप लाइन बिछवाया गया है. आपको गाँव में देखने मिलेगा कि ग्राम पंचायत बिछिया के किसी मोहल्ले में पानी का समस्या नही है. यहाँ नल जल के लिए 4 हजार मीटर तो सिर्फ पाइप लाइन बिछाया गया है और साथ में ट्यूबवेल भी खनन करवाया गया है. गाँव में सुबह से लेकर शाम तक जरूरत के अनुसार अलग-अलग मोहल्ले और वार्डो में पानी का सप्लाई की जाती है.



राजेश गढ़तिया - जनपद सदस्य बसना




अन्य सम्बंधित खबरें