news-details

पेंशन योजनाओं के प्रसार के लिए श्रम मंत्रालय का पेंशन सप्ताह प्रारंभ

श्रम मंत्रालय ने व्यापारियों तथा स्वरोजगार प्राप्त लोगों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन और राष्ट्रीय पेंशन योजना के साथ जुड़ने को प्रोत्साहित करने के लिये शनिवार से पेंशन सप्ताह की शुरुआत की है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन के तहत एक करोड़ लाभार्थियों तथा राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत 50 लाख लोगों को पंजीकृत करने के लिये एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

गंगवार ने कहा कि दोनों योजनाएं आसान हैं तथा इनके तहत पंजीयन के लिये महज आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता की जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि इन योजनाओं में पंजीयन कराने में महज दो से तीन मिनट लगते हैं।

बयान में कहा गया कि इसमें किस्त भी बहुत कम रखी गयी है। पंजीयन कराने वाले की उम्र के हिसाब से मासिक किस्त को 55 से 200 रुपये के बीच रखा गया है। यदि एक व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष है तो उसे प्रति माह करीब 100 रुपये मासिक का अंशदान देना होगा। इस तरह ऐसा व्यक्ति एक साल में 1,200 रुपये तथा पूरे पात्र उम्र में 36 हजार रुपये का योगदान देगा। हालांकि जब वह 60 साल का हो जायेगा, उसे सालाना 30 हजार रुपये मिलेंगे। उक्त व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को पचास प्रतिशत पेंशन यानी 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

बयान के अनुसार, यदि पति और पत्नी दोनों योजना के लिये पात्र हैं तो दोनों इसे चुन सकते हैं। ऐसे में 60 साल का होने के बाद उन्हें संयुक्त तौर पर प्रति माह छह हजार रुपये मिलेंगे जो उनके जीवनयापन के लिये पर्याप्त होगा।




अन्य सम्बंधित खबरें