news-details

सोशल मीडिया में नजर आए छत्तीसग़ढ के जुड़वा दो पैर, चार हाथ व दो सिर वाले शिवनाथ और शिवराम.

दो पैर, चार हाथ व दो सिर वाले जुड़वा शिवनाथ और शिवराम, छत्तीसगढ़ में इन्हें देखने हमारे देश के अलावा विदेशों से भी लोग आते है. छत्तीसगढ़ के बलौदाबाज़ार जिले के विकासखंड कसडोल के  ग्राम खैंदा (खैरा) में 19 वर्ष पूर्व 21 दिसंबर 2001 को राजकुमार साहू के घर में जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ,  जिसमें ये दोनों अलग अलग शरीर एक में जुड़े थे. इन जुड़वा बच्चों के दो पैर, चार हाथ व दो सिर हैं. दोनों हाथ और पैर के सहारे से चलते हैं,  खाना भी एक साथ खाते हैं. इन्हें देखने हमारे देश के अलावा विदेशों से भी लोग पहुंचे थे.

दोनों बालक 6वीं तक ही पढ़ाई कर पाए,  बताया गया की जब वे स्कूल में पढ़ने जाते थे तो उन्हें देखने बाहर से आए लोग सीधा स्कूल में चले जाते थे. जिससे वहां पढ़ने वाले दूसरों बच्चों को दिक्कत होती थी.

उन्होंने बताया कि वह आगे की पढ़ाई करना तो चाहते थे लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने एवं कहीं से कोई मदद नहीं मिलने के कारण उन्हें अपना पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

कल अचानक छत्तीसगढ़ महतारी के नाम से फेसबुक पेज में एक वीडियो शेयर किया गया और और देखते ही देखते लोग इसे लाइक और शेयर भी करने लगे लोग इस वीडियो को व्हाट्सएप और सोसल मीडिया में भी शेयर कर रहे है.

चुकी यह ये एक अंग के शरीर वाला बालक चर्चा में पहली बार 2001 मे ही आया था इसके बाद इनका कोई वीडियो और सामने नही आ रहा था. कल किसी पेट्रोल पम्प में जुड़वा बालक वाहन में पेट्रोल डलाने पहुँचे तो हर कोई दंग रह गया.

लोग उन दोनों बालको से बाते करने को व्याकुल नजर आ रहे थे और सब हाथ पैर और दोनों सर एक साथ काम करते है वीडियो देख कर यकीन नही होगा.  इन्हें देखने हमारे देश के अलावा विदेशों से भी लोग पहुंचे थे.

शिवनाथ और शिवराम के पिता राजकुमार साहू ने बताया कि वह किसी तरह मजदूरी करके परिवार चला पाता है पर दोनों बच्चों के इलाज के लायक पैसा उसके पास नहीं है. उसे यह भी नहीं पता कि मेडिकल साइंस में इनके शरीर को अलग करना संभव है या नहीं, क्योंकि इलाज कराने के लायक पैसे नहीं हैं. उन्होंने इन बच्चों को किसी बी शासकीय योजना का लाभ दिलाने की मांग शासन से की है.




अन्य सम्बंधित खबरें