news-details

गाँव में किया जा रहा धारा 144 का उलंघन, धान कटाई के अलावा किये जा रहे अन्य कार्य भी.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन का गांवों में भी उल्लंघन किया जा रहा है, कई गाँव से झुंड बनाकर गाँव के अन्दर बैठकर गप्पे लड़ाने की बात तो सामने आते ही रहती है, जिसे लेकर लॉकडाउन की पालना करवाने के लिए पुलिस की टीम गाँव में दौरे कर लोगों को जागरूक रहने भी बोल रही है, वहीँ दूसरी तरफ गाँव के अन्दर भी प्रशासन के नाक निचे चोरी-छिपे नियम का उलंघन कर कार्य किया जा रहा है.  

मामला बसना ब्लाक का है जहाँ दिन में नियमों का उलंघन कर खेत में जेसीबी लगवाकर अन्य काम करते भी देखें जा सकता है.  शिकायत कुदारिबहरा, सलकपानी, जीरा डबरी व कोलिहदेवरी जैसे गाँव से आ रही है. इसके आलावा भी और कई गाँव में नियम का उलंघन कर कई प्रकार के कार्य किये जा रहे है.

नियम के अनुसार गाँव में केवल धान कटाई के लिए किसानो को हार्वेस्टर का उपयोग करने की छुट दी गई है लेकिन गाँव के लोग इस नियम के विरुद्ध जाकर अन्य निजी कार्य भी अपने गाँव में करवा ले रहें है. पुलिस भी लॉकडाउन और धारा 144 का पालन करवाने के लिए लगातार गांवों में गश्त तो लगा रही है. लेकिन इसका असर होता नहीं दिख रहा है.

अब सवाल यह है कि गाँव में कार्य करने के लिए जेसीबी कहाँ से पहुँच रहें है ? जरुर कुछ लोग अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए ऐसे कार्य को अंजाम दे रहे है. गाँव में धान कटाई के लिए हार्वेस्टर की अनुमति दी गई है जिसका लोग गलत फायदा भी उठा रहे है, कार्यवाही उन पर होनी चाहिए जिनके जेसीबी वहां तक पहुँच रहे है.




अन्य सम्बंधित खबरें