news-details

महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों को अधिकारी प्रतिदिन पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक से सम्पर्क कर लगातार कर रहें हैं निगरानी

श्रमिकों को काम के दौरान पंचसूत्र नियमों के पालन करने की दी जा रही है समझाईश.

 मनरेगा योजना ग्रामीणों के लिए जीवन-दायिनी (लाईफ-लाइन) साबित

जिले में 20 हजार 816 अतिरिक्त लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है

महासमुंद 18 मई 2020/ कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए चल रहे लॉकडाउन के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे है। ऐसी विषम परिस्थिति में गरीब ग्रामीण मजदूर रोजगार और आजीविका को लेकर चिंतित थे, इसे ध्यान में रखकर महासमुन्द जिला में मांग के आधार पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना मनरेगा से शत्-प्रतिशत रोजगार दिया जा रहा है। जिससे मनरेगा ग्रामीणों के लिए जीवन दायिनी (लाईफ-लाइन) साबित हो रही है। शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी गांव में मनरेगा के द्वारा हितग्राहीमूलक काम प्रारम्भ कराए जा रहे है तथा जॉबकार्ड धारियों को प्राथमिकता अनुरूप गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देश पर जिला मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिन्हें जॉब कार्ड की आवश्यकता हैं, उन्हें नियमानुसार जल्द से जल्द जॉब कार्ड जारी किए जा रहे हैं, जिसके कारण लोगांे को नया जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि बाहर से आए प्रवासी मजदूर और वे जो किसी करणवश महात्मा गांधी नरेगा में काम नहीं कर पा रहे थे, भी शासन के इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा पाएं। जाॅब कार्ड प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों को उस गांव का निवासी होना जरूरी है। इसके उपरांत ग्राम पंचायत से प्रस्ताव कर 15 दिन के भीतर उन्हें नया जॉब कार्ड बना कर महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराया जाता हैं। अब तक जिले में 03 हजार 964 नए जॉब कार्ड जारी किया जा चुका है, जिसमें विकासखण्ड बागबाहरा के अंतर्गत 01 हजार 16 नए जॉब कार्ड, बसना में 667, महासमुन्द में 01 हजार 105, पिथौरा में 245 तथा विकासखंड सराईपाली में 931 लोगांे का नया जॉब कार्ड बनाकर जारी किया जा चूका है। इससे जिले में कुल 20 हजार 816 अतिरिक्त लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे है।

महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत जिले में चल रहे सभी कार्यो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए चरणबद्ध तरीके से कार्य कराए जा रहे है। जिला कार्यालय से भी अधीनस्थ अधिकारी प्रतिदिन पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक से सम्पर्क कर महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों का लगातार निगरानी कर रहे है और साथ ही श्रमिकों को काम के दौरान पंचसूत्र नियमों के पालन करने की समझाईश दी जा रही है। अधिकारियों द्वारा ग्रामीणांे को बताया जा रहा है कि घर से बाहार निकलते समय और काम के दौरान मंुह एवं नाक को साफ कपड़े एवं गमछे से ढंक कर रखंे। कार्यस्थल पर कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए। साबुन से बार -बार हाथ धोएं। पौष्टिक आहार, हल्दी, अदरक, तुलसी का काढ़ा पीएं। इसके अलावा सर्दी बुखार, सुखी खांसी होने, साँस लेने में परेशानी होने पर तत्काल स्वास्थ केंद्र में जाँच कराएं।






अन्य सम्बंधित खबरें