news-details

जिले में पंजीयन कार्यालय प्रत्येक कार्यालयीन दिवस में पहले की तरह खुले रहेगें, इस लिंक से करें अपाईन्टमेंट बुक

महासमुंद 21 मई 2020/ छत्तीसगढ़ शासन वाणिज्यिक कर (पंजीयन) विभाग के आदेशानुसार महासमुंद जिले में स्थित सभी उप पंजीयक कार्यालय महासमुंद, सरायपाली, बसना एवं पिथौरा को सप्ताह के प्रत्येक कार्य दिवस में दस्तावेज पंजीयन कार्य के लिए खोला जाएगा। जिला पंजीयक श्री दीपक मंडावी ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 04 मई से जिले के पंजीयन कार्यालयों को सीमित ढंग से खोलने की अनुमति दी गई थी। अब शासन की नई व्यवस्था के अनुसार जिले के सभी पंजीयन कार्यालय सप्ताह के सभी कार्य दिवस में दस्तावेज के पंजीयन के लिए खुले रहेगें। दस्तावेजों के पंजीयन हेतु प्रत्येक कार्य दिवस के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति एवं संस्था पूर्व में बनाई व्यवस्था के अनुसार ऑनलाईन अपाईटमेंट बुक करा सकते है। नगद भुगतान कम से कम हो इसके लिए ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था की गई है। दस्तावेज पंजीयन के इच्छुक पक्षकार विभाग के वेब पोर्टल https://epanjeeyan.cg.gov.in जाकर अपाईन्टमेंट बुक करा सकेंगे। अपाईन्टमेन्ट की बुकिंग के लिए विभाग द्वारा एक मोबाइल एप भी तैयार किया गया है जो कि एंड्रायड मोबाईल उपयोगकर्ता के लिए गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है। ऑनलाइन अपाईन्टमेंट स्लाट बुक करने के पश्चात ही पक्षकार कार्यालय में उपस्थित हो सकेंगे। ऑनलाइन अपाईन्टमेंट स्लिप दिखाने पर ही पंजीयन कार्यालय में प्रवेश की अनुमति होगी।

अपाईटमेंट के आधार पर नकल एवं खोज की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। इस व्यवस्था में दस्तावेजों के नकल खोज वाले आवेदक को ऑनलाईन अपाईटमेंट लेना होगा और निर्धारित समय पर उपस्थित होकर शुल्क जमा कर दस्तावेज प्राप्त करना होगा। बिना मास्क के किसी पक्षकार अथवा वाहनों को पंजीयन कार्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

पक्षकारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। उपस्थित होने वाले व्यक्तियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल कर चालू रखना होगा ताकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी हो सके। पक्षकार एवं वाहनों के अलावा अन्य व्यक्तियों को कार्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मुख्यालय में दीगर तहसील की रजिस्ट्री पर प्रतिबंध होगा। ई-स्टाम्प की व्यवस्था के लिए जिले में अधिकृत ई-स्टाम्प वेंडर को विक्रय की अनुमति दी गई है।





अन्य सम्बंधित खबरें