news-details

भगवान भरोसे क्वारेन्टीन सेंटर, गांव के लोग कर रहे भोजन की व्यवस्था

जिलाध्यक्ष रूपकुमारी ने किया बरनाईदादर ग्राम के क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण

गर्मी की वजह से बच्चों के शरीर पर होने लगी खुजली और घमोरियां

बसना. कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे महासमुंद जिले के क्वारेन्टीन सेंटर में व्यवस्था व रोकथाम के प्रति प्रशासन कितना सजग है इसका उदाहरण बरनाईदादर क्वॉरेंटाइन सेंटर की व्यवस्था देखा जा सकता है।

बतादे की भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष एवं पूर्व संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी ने सोमवार को बरनाईदादर स्थित क्वारंटीन सेंटर बनाया गए स्कूल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्वारंटीन सेंटर में स्थित मजदूरों व एक विद्यार्थी द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को समस्याओं से आवगत कराया। लेकिन किसी भी नेता व अफसर ने सुध नही ली। इसी बीच भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी को बार-बार शिकायत मिलने के बाद निरीक्षण हेतु बरनाईदादर पहंची। जहाँ पर मजदूरों ने सही रूप से भोजन न मिलने समेत अनेकों समस्याओं से आवगत कराया।

वहीं क्वारंटीन सेंटर में स्तिथ आकाश पटेल यूपीएसी के छात्र ने बताया कि वे दिल्ली से विशेष ट्रेन के माध्यम से पूरी तरह चेकप कर अपने घर पहुचने के पहले उन्हें जबरन स्कूल में क्वारेन्टीन कर दिया गया। जबकि उन्हें घर मे ही होमक्वारंटीन किया जाना था। आकाश पटेल ने बताया कि उन्हें सुबह नास्ते में कुछ नही मिलता न ही सही रूप से भोजन मिल पा रहा इसलिए अपने परिजनों से खाना मंगवाना मजबूरी हो गई है।

आकाश ने इस समस्या पर स्थनीय विधायक को फोन कर सूचना दी पर उन्होंने किसी प्रकार की सहयोग नही करने का आरोप लगाया गया। इसके अलावा आकाश ने एसडीएम से लेके मुख्यमंत्री के सभी हेल्फ़लाइन नम्बरों पर भी शिकायत करने की बात कही पर कही से भी उन्हें कोई सहायता नही मिली। छात्र पिछले 14 दिन से क्वारंटीन सेंटर में परेशान है दिल्ली से निकलने के पहले भी उन्हें 14 दिन का क्वारंटीन दिल्ली में रखा गया था। छात्र पिछले कई दिनों से शासन-प्रशासन के अलग-अलग नियमो से परेशान होने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के यही लाफ़रवाही के कारण आज के युवा नक्सली बनने की ओर अग्रसर है।

मजदूरों ने भी वही समस्याओं को बताते हुए कहा कि उन्हें दो वक़्त का खाना भी ढंग से नही मिल रहा है क्वारंटीन सेंटर में न तो पंखा है और न ही स्वच्छ सुलभ शौचालय है। छोटे छोटे बच्चों को भी गर्मी की वजह से उनके शरीर पर घमोरियां वखुजली होने लगी है।

बरनईदादर के क्वारंटीन सेंटर में है 49 लोग

गौरतलब है कि ग्राम के स्कूल में रुके 49 लोगो को क्वारंटीन किया गया है जिसमे 22 महिला व 27 पुरूष स्तिथ है। साथ मे छोटे बच्चे भी उपस्थित है। जिनका उम्र 6 वर्ष से 14 के आसपास है। 49 लोगो मे मात्र 9 लोगो का ही सेम्पल स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया गया है बाकी लोगो को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है।

वर्तमान विधायक ने नही किया सहयोग तो पूर्व विधायक पहुंची गांव

पूर्व विधायक एवं भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी को बरनईदादर से शिकायत मिलने पर गांव पहुंचकर क्वारेन्टीन सेंटर में रुके लोगो की समस्या सुनी। वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी ने क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण कर मजदूरों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें तत्काल भोजन हेतु चावल, दाल व हरि सब्जियों की व्यवस्था किया गया। समस्यों को देखते हुए सरपंच प्रतिनिधि ज्ञानचंद प्रधान व सचिव साहब लाल चौहान को पंचायत से सभी प्रकार के व्यवस्थाओ की पूर्ति करने की अपील की गई।

सरकार के लापरवाही पर रूपकुमारी ने जताई नाराजगी

क्वारंटीन सेंटर के समस्या को देख पूर्व संसदीय सचिव रूपकुमारी ने सरकार के कार्य को निदनीय बतलाते हुए मजदूरों की समस्या से भागने वाली सरकार को कड़े शब्दों से विरोध किया उन्होंने ऐसे समझ पे ऐसे लाफ़रवाहि को सरकार की नाकामी ठहराया।

उक्त निरीक्षण कार्य पे क्वारंटीन सेंटर बारनईदादर पे पिरदा भाजपा मंडल के अध्यक्ष हरिप्रसाद पटेल, महामंत्री राजकुमार पटेल, इंद्र कुमार पटेल व मंत्री अभिमन्यु प्रधान के साथ ओमप्रकाश चौधरी व भाजयुमो बसना के अध्यक्ष कामेश बंजारा भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए उपस्थित रहे।

ग्राम के दानदाताओ के माध्यम से क्वारेन्टीन मजदूरों को भोजन करवाया जाता है। शासन द्वारा किसी भी प्रकार का सहयोग नही मिल पाया है।

साहब लाल चौहान

सचिव, ग्राम पंचायत बरनईदादर






अन्य सम्बंधित खबरें