news-details
सांकेतिक चित्र

दुर्लभ वन जीव पैंगोलिन की तस्करी करते तीन तस्कर हुए गिरफ्तार.

आज बसना पुलिस को दुर्लभ प्रजाति वन जीव पैंगोलिन के साथ तीन तस्करों को पकड़ने में सफलता मिली है. पुलिस ने बताया कि  बसना क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा दुर्लभ प्रजाति वन्यजीव पैंगोलिन अवैध रूप से पकड़ कर उसकी तस्करी कर बेचने की फिराक में है इसकी सूचना मिल रही थी. जिस पर बसना पुलिस मुखबिर के माध्यम से तस्करों की पतासाजी में जुटी थी.

इस दौरान पुलिस को सूचना मिली की ग्राम पिरदा से बलोदा बाजार मार्ग में कुछ लोग पैंगोलिन को वेन में रख कर बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे हैं. जिसपर पुलिस ने ग्राम चनाट और दलदली के बीच पुलिया के पास नाकाबंदी की. तभी एक ओमिनी वैन क्रमांक cg 22 k 1557 और दो मोटरसाइकिल सवारों को रुकवाकर पकड़ा गया.

पुलिस ने बताया कि वाहन की तलाशी के दौरान दुर्लभ वन्य जीव पैंगोलिन बरामद हुआ. पकड़े गए व्यक्तियों से पूछताछ में यह बात सामने आई थी वे लोग बारनवापारा के जंगल में जाल लगाकर इस पैंगोलिन को पकड़ा है. जिसके बाद इसकी खरीददार की तलाश में घूम रहे थे. जिसमे आरोपियों में उत्तरा कुमार यादव दलदली बसना, गोविंद बरिहा बलौदाबाजार व कीर्तिलाल बघेल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. तथा तीनो आरोपियों के ख़िलाफ वन्य संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 09,39(1) बी, 20,50(ए.बी) 51 के तहत अपराध पंजीबध किया है.

आपको बता दे बरामद पैंगोलिन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत है, जिससे कई तरह की औषधि भी बनाई जाती है. पुलिस ने बरामद पेंगोलिन को वन विभाग के हवाले कर दिया है.





अन्य सम्बंधित खबरें