news-details

कलेक्टर ने किया खाद-बीज के भण्डारण एवं टिड्डी दल के प्रकोप के संबंध में समीक्षा

महासमुंद 18 जून 2020/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने जिले में खरीफ मौसम 2020 के अंतर्गत खाद-बीज भंडारण एवं वितरण के संबंध में कृषि विभाग के अधिकारी एवं जिला विपणन अधिकारी की बैठक लेकर समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में जिले के सहकारी समितियों में बीज 39 हजार 478 क्ंिवटल एवं खाद 33 हजार 500 मीट्रिक टन भंडारित है, जो लक्ष्य के क्रमशः 83 एवं 82 प्रतिशत है एवं किसानों द्वारा अद्यतन बीज 29 हजार 436 क्ंिवटल एवं खाद 27 हजार 219 मीट्रिक टन उठाव किया गया है जो लक्ष्य के क्रमशः 61 एवं 67 प्रतिशत है।

कलेक्टर ने खाद-बीज के उठाव में तेजी लाने के लिए कृषि विभाग के उप संचालक श्री चिरंजीव सरकार को निर्देशित करते हुए कहा कि अनुविभागीय कृषि अधिकारी अपने-अपने अनुविभाग क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सहकारी समितियों का सतत् निरीक्षण कर बीज एवं खाद उठाव में तेजी लाएं तथा वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वह उनके क्षेत्र में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी किसानों से संपर्क कर खाद-बीज के उठाव के लिए प्रेरित करंे। जिससे सहकारी समितियों में भंडारण की व्यवस्था सुचारू रूप से हो सके तथा गोदाम खाली होने पर पुनः खाद एवं बीज का भंडारण निरंतर किया जा सके। जिससे कृषकों को समय पर खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

टिड्डी दल का प्रकोप


कलेक्टर ने टिड्डी दल के प्रकोप को वर्तमान में कबीरधाम एवं राजनांदगांव जिले के कुछ हिस्सों में देखते हुए जिले में भी इसके टिड्डी दल के प्रकोप से बचने के लिए कृषि विभाग को सतर्क रहते हुए पर्याप्त मात्रा में अनुशंसित दवा लेम्डा साइलोथ्रिन, क्वीनालफास, क्लोरोपाइरीफास$सायपर सुरक्षित रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कृषि विभाग के मैदानी अमलो द्वारा कृषकों को भी इससे सतर्क रहने की सलाह दी गई है। कलेक्टर ने जिले के सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत में उपलब्ध अग्निशमन यंत्र को आपातकालीन परिस्थिति में तैयार रखने के भी निर्देश दिए है। कृषि विभाग उप संचालक ने बताया कि अभी तक टिड्डी दल का प्रकोप महासमुंद जिला में नहीं पाया गया हैं। उक्त टिड्डी दल के लिए 11403 लीटर पौध संरक्षण दवा जिले में उपलब्ध है।

कंट्रोल रूम की जानकारी 


कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि जिले में खाद-बीज की समस्या के निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। यह कन्ट्रोल रूम कार्यालय उप संचालक कृषि महासमुंद के कार्यालय में स्थापित हैं। रूम का दूरभाष नंबर 07723-222132 एवं कलेक्टर कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 07723-223305 है जिसमें कृषक संपर्क कर सकते है।






अन्य सम्बंधित खबरें