news-details

जिला स्तरीय बैंकर्स परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर  कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कल मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय बैंकर्स परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक मेें कलेक्टर ने शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुए बैंकर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होेंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत् खाताधारकों के खातें शत्-प्रतिशत् आधार सीडिंग एवं मोबाईल लिंकिंग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने महिला स्व-सहायता समूहों के उद्यमिता से संबंधित विभिन्न खातें खोलनें और ऋण प्रकरणों को सहानुभूति पूर्वक स्वीकृत कर वितरण करने की कार्रवाई करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि आवेदकों के ऋण प्रकरणों की अस्वीकृति स्पष्ट रूप से कारण सहित करने के निर्देश दिए। बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल विशेष रूप से उपस्थित थे।

जिला बैंकर्स परामर्श दात्री समिति की बैठक में अंत्यावसायी विभाग द्वारा संचालित अंत्योदय स्वरोजगार योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि यह योजना अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति के युवाओं को रोजगार से जोड़ने की महत्वपूर्ण योजना हैं। इस योजना के तहत् विभाग द्वारा स्वरोजगार के लिए भेजें गए विभिन्न ऋण प्रकरणों की आवेदनों के एक सप्ताह में निराकरण करें और इसकी कार्रवाई से अवगत कराएं। अंत्यावसायी विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने पर्याप्त संख्या में लक्ष्य के अनुरूप प्रकरण तैयार कर बैंकों में प्रेषित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत् दावा के प्रकरणों को प्रेषित करने और दावा भुगतान शीघ्र कराना सुनिश्चित करें और उनके भुगतान कराएं। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी बैंकर्स से कहा कि महासमुंद जिले के डिजिटल डिस्ट्रिक्ट बनाने में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजी पे एप्प का उपयोग करें। इससे लेन-देन में सहूलियत बढ़ेगी।

बैठक में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एम.एस.एम.ई.) क्षेत्र के तहत् ऋण प्रकरणों एवं आवेदनों की स्वीकृति एवं वितरण पर जोर दिया गया। कलेक्टर ने बैंकर्स से कहा कि इसके तहत् ग्रामीण क्षेत्रों में भविष्य में जब भी सिविरों का आयोजन करें, उस दौरान जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के अधिकारियों एवं मैदानी अमलों के साथ उपस्थित होकर शिविरों में आवेदकों के प्रकरणों को स्वीकृति दें। बैठक में प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना, फसल बीमा योजना, पशुधन सहित जिला पंचायत के अंतर्गत संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई। इस अवसर पर डी.आर.एम. श्री अरविन्द काटकर, लीड बैंक अधिकारी श्री अरूण कुमार मिश्रा, उप संचालक पशुधन श्री डी.डी. झारिया, जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के अलावा विभिन्न बैंकों के बैंकर्स उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें